B.Com क्या है? – B.Com के बाद क्या करें?

बी.कॉम क्या है? बी.कॉम कैसे करें ? (B.Com Kya Hai B.Com Kaise Kare?) : हर विद्यार्थी का अपना एक मजबूत विषय होता है। जिस विषय को पढ़ना उसे सबसे अच्छा लगता है। उस विषय में वह तनावग्रस्त नहीं होता है बल्कि उसमे उसके सबसे अच्छे नंबर आते हैं। विद्यार्थी को अपने करियर के लिए उस विषय को चुनना चाहिए जिसमे उसे सबसे अधिक रूचि हो। ऐसा ही एक क्षेत्र है Commerce. यह एक सदाबहार क्षेत्र है। जिसे आज से दशकों पहले भी उतना ही पसंद किया जाता था जितना कि आज। Commerce के क्षेत्र में अपना भविष्य तलाशने वाले विद्यार्थी 10th करने के बाद Commerce Subject का चुनाव कर लेते हैं। इस प्रकार 11th और 12th में वह Commerce की बारीकियां सीखने के बाद जब Under Graduate Course की बारी आती है तो Bachelor of Commerce उनकी पहली पसंद होती है।

बी.कॉम. की पूरी जानकारी हिंदी में

B.Com ki poori jankari Hindi me

B.Com क्या है? (B.Com kya hai)

बी.कॉम एक तीन साल का डिग्री कोर्स है। यह Commerce विषय के विद्यार्थियों की पहली पसंद होती है। जो विद्यार्थी Commerce के क्षेत्र में अपना भविष्य तलाश रहे हैं। जिनको Accounting & Finance, Taxation, Statistics, Economics आदि विषयों को पढ़ने में आनंद आता है और वह इन विषयों को अपने करियर में शामिल करना चाहते हैं तो Bachelor of Commerce उनके लिए एक बेहतरीन विकल्प है।

बी.कॉम. कितने साल का कोर्स है? (B.Com Course Duration)

B.Com तीन साल (three years)  का एक Under Graduate Program है। इस कोर्स में कुल 6 Semester होते हैं। कुछ विश्वविद्यालयों में यह वार्षिक पाठ्यक्रम (Annual System) के रूप में भी करवाया जाता है।

बी.कॉम. कोर्स का पूरा नाम क्या है ? (Full Form of B.Com)

B.Com कोर्स का पूरा नाम Bachelor of Commerce है।

इस कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है? (B.Com Eligibility)

  1. सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी बोर्ड से किसी भी Stream (Science, Arts or Commerce) में 12th करने वाले विद्यार्थी B.Com कर सकते हैं।
  2. विद्यार्थियों को B.Com में प्रवेश लेने के लिए 12th में न्यूनतम 45-50% अंक प्राप्त करना आवश्यक है। अंकों का प्रतिशत अलग अलग College या University में अलग अलग हो सकता है। इसके लिए जिस College या University में आप प्रवेश ले रहे हैं, उसके द्वारा निर्धारित B.Com. Course Eligibility को ध्यान से पढ़ें।
B-com-ki-poori-jankari-hindi-me
B.Com. Kya hai, B.Com. kaise kare, B.Com. ki fees kitni hai

B.Com किन विषयों के साथ किया जाता है? (B.Com Subjects)

बी.कॉम में Accountancy, Cost Account, Statistics, Book Keeping, Economics, Banking and Insurance, E-commerce, Taxation, Economics आदि विषयों की पढाई की जाती है।   

B.Com किस प्रकार किया जा सकता है? (B.Com kaise kare)

कुछ प्रसिद्द कॉलेज और विश्वविद्यालय बी.कॉम प्रवेश परीक्षा (B.Com Entrance Exam) के माध्यम से एडमिशन लेते हैं। उसके लिए उनके द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा को पास करना आवश्यक होता है।

अन्य कॉलेज या विश्वविद्यालय से सीधे बी.कॉम करने के लिए उनके नियमानुसार Career Counseling तथा Interview द्वारा प्रवेश ले सकते हैं।

B.Com में एडमिशन का समय क्या है? (B.Com Admission Time)

जब विद्यार्थियों का 12th का परीक्षा परिणाम आता है तो उसके बाद आप बी.कॉम में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं। सामान्यतया प्रतिवर्ष मई-जून के महीने में बी.कॉम में एडमिशन प्रारम्भ हो जाते हैं। जब विद्यार्थी बी.कॉम final year/semester में रहते हैं तो विभिन्न विश्वविद्यालयों द्वारा आयोजित प्रवेश परीक्षा (B.Com Entrance Exam) के फार्म को भर सकते हैं तथा उसमें उत्तीर्ण होने व 12th में उत्तीर्ण होने पर उन्हे बी.कॉम में प्रवेश मिल जाता है।

B.Com की फीस कितनी होती है? (B.Com.Fees)

किसी Government College से B.Com. करने पर फीस काम पड़ती है। लेकिन Private College या Private University में फीस  Government College से अधिक होती है। इनमे यह फीस 50 हजार से लेकर 1 लाख रूपये वार्षिक तक हो सकती है। यह विभिन्न Private College या Private University में अलग अलग हो  सकती है।

B.Com के बाद क्या कर सकते हैं? (Career options after B.Com.)

  • Chartered Accountant (CA)
  • Master of Business Administration
  • Master of Commerce (Com.)
  • Company Secretary (CS)
  • Certified Management Accountant (CMA)
  • Bachelor of Education (B.Ed.)
  • Digital Marketing
  • Business Accounting and Taxation.

बी.कॉम के बाद विभिन्न Government Jobs में भी अप्लाई कर सकते हैं। जैसे – Account Manager, Accounts Officer, Accountant, Data Entry Operator, Assistant Professor आदि में आवेदन कर सकते हैं।

B.Com करके कितनी सैलरी मिलती है? (Salary after B.Com)

बी.कॉम के पश्चात प्रारम्भ में लगभग 2-3 लाख रूपये वार्षिक सैलरी मिल सकती है। यह Candidate की योग्यता के अनुसार अलग अलग भी हो सकती है। अच्छे Candidate अपनी योग्यता के अनुसार इससे अच्छा Salary Package भी प्राप्त कर सकते हैं।

दोस्तों उम्मीद है इस लेख “बी.कॉम क्या है? बी.कॉम कैसे करें ? (B.Com Kya Hai B.Com Kaise Kare?) से आपको बी.कॉम के विषय में पूरी जानकारी मिल गयी होगी। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अन्य व्यक्तियों तक भी शेयर कीजिये। यदि आपके मन में बी.कॉम को लेकर कोई और सवाल हो तो आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके हमें अवश्य बताएं। हम आपकी पूरी सहायता करने का प्रयास करेंगे। धन्यवाद

यह भी पढ़ें:

12वीं के बाद क्या करें?

BCA क्या है? BCA के बाद करियर की क्या संभावनाएं हैं?

BBA क्या है? BBA में अपना करियर कैसे बनाएं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *