BCA क्या है? BCA के बाद करियर की क्या संभावनाएं हैं ?

बी.सी.ए. क्या है? बी.सी.ए. कैसे करें? (BCA Kya Hai BCA Kaise Kare?): हर वर्ष मार्च-अप्रैल का महीना विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण होता है। क्योंकि इस समय हर विद्यार्थी अपने भविष्य को लेकर चिंतित होता है। वह अपना भविष्य तो बनाना चाहता है लेकिन वह इस उधेड़बुन में होता है की कौन सा कोर्स किया जाये। क्योंकि यही वह समय है जब आपको सही कोर्स का चयन करके अपने भविष्य की इमारत की बुनियाद को रखना होता है। यदि इस समय सही कोर्स का चुनाव नहीं किया गया तो आप अपनी मंज़िल तक नहीं पहुँच पाएंगे। इसलिए सोच समझकर अपनी रूचि के अनुसार सही  कोर्स का चयन करें।

यह भी पढ़ें: 12वीं के बाद क्या करें?

BCA की पूरी जानकारी हिंदी में

Complete Details of BCA in Hindi

यदि  Computer आपको अपनी ओर खींचता है तथा आप Computer को बारीकी से जानना चाहते हैं और Computer के क्षेत्र में करियर (Career) बनाना चाहते हैं तो आपके लिए BCA एक बेहतरीन कोर्स है। यह आपको Information Technology Sector  में करियर बनाने का अवसर प्रदान करता है। BCA एक Technical Course है जिसकी मांग हमेशा रहती है। बदलते समय के साथ  Computer तथा उसको प्रयोग करने के तरीके बदलते रहते हैं। हर वर्ष Computer Applications के क्षेत्र में कुछ नया आता ही रहता है। ऐसे में BCA Professionals की मांग बढ़ना स्वाभाविक है।

बी.सी.ए. क्या है? (BCA kya hai)

Bachelor of Computer Application 12th के बाद किया जाने वाला एक प्रोफेशनल डिग्री कोर्स (Professional  Degree Course ) है, जो तीन साल का होता है। इस कोर्स में आपको Computer से सम्बंधित पढाई करवाई जाती है। इसमें Basic Computer, Computer Software, Computer Networking, Programming, Language आदि के विषय में पढ़ाया जाता है। अपने मोबाइल फ़ोन या Desktop में आप जो भी software इस्तेमाल करते हैं। वह कैसे बनाये जाते हैं यह भी आप BCA Course में सीखते हैं। पूरा विश्व आज के समय में Computer के द्वारा एक दूसरे से किस प्रकार जुड़ा हुआ है। यह Computer Networking के माध्यम से आपको इस कोर्स में सीखने को मिलता है।

यह कितने साल का कोर्स है? (BCA Course Duration)

यह तीन साल (three years) का एक Technical Course है। यह एक सेमेस्टर प्रणाली (semester system)  से पूर्ण किया जाने वाला कोर्स है। इस कोर्स में कुल 6 Semester होते हैं।

BCA कोर्स का पूरा नाम क्या है ? (Full form of BCA)

बी.सी.ए. कोर्स का पूरा नाम Bachelor of Computer Application है।

इस कोर्स के लिए शैक्षिक योग्यता क्या है? (BCA Eligibility)

  1. सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त किसी बोर्ड से किसी भी Stream (Science, Arts or Commerce) में 12th करने वाले विद्यार्थी BCA कोर्स में आवेदन के पात्र हैं
  2. विद्यार्थी के पास 12th में English विषय होना आवश्यक है।
  3. विद्यार्थियों को BCA में प्रवेश लेने के लिए 12th में न्यूनतम 50% अंक प्राप्त करना आवश्यक है। कुछ Universities में यह 55% तक भी हो सकता है। प्राप्तांकों का प्रतिशत अलग अलग कॉलेज या विश्वविद्यालयों में अलग अलग हो सकता है। इसके लिए जिस कॉलेज या विश्वविद्यालय में आप प्रवेश ले रहे हैं, उसके द्वारा निर्धारित BCA Course Eligibility को ध्यान से पढ़ें।

BCA-ki-poori-jankari-hindi-

BCA में कौन से विषय पढ़ाये जाते हैं? (BCA Subjects)

इस कोर्स में Software Development, Web Designing, Database Management Systems, Programming Language, Computer Fundamentals, Computer Networks, आदि विषय पढ़ाये जाते हैं।

BCA किस प्रकार किया जा सकता है? (BCA kaise kare)

यदि आप देश के कुछ प्रसिद्द College या University से BCA कोर्स करना चाहते हैं तो उसके लिए उनके द्वारा एक BCA Entrance Exam करवाया जाता है। यदि आप उसे पास कर लेते हैं तो आपको वहां पर प्रवेश मिल सकता है। अन्य College या University से BCA करने के लिए आप वहां पर उनके नियमानुसार BCA में सीधे प्रवेश ले सकते हैं।

BCA में एडमिशन कब होता है? (BCA Admission Time)

12th के परिणाम आने के बाद ही BCA में प्रवेश की प्रक्रिया प्रारम्भ हो जाती है। सामान्यतया प्रतिवर्ष मई-जून (या जैसे ही 12th का परीक्षा परिणाम आये) के महीने में ही BCA में एडमिशन होता है।

BCA की फीस कितनी होती है? (BCA Fees)

  • यदि आप किसी Government College से BCA करते हैं तो उसके लिए आपको Private Collge की तुलना में काफी कम फीस देनी पड़ती है।
  • Private College या Private University से BCA करने के लिए लगभग 30-35 हजार रूपये प्रति Semester फीस देनी पड़ सकती है। यह अलग अलग कॉलेज और यूनिवर्सिटी के हिसाब से अलग अलग हो सकती है।

BCA के बाद क्या कर सकते हैं? (Career after BCA)

  • आप उच्च शिक्षा जैसे MCA, M.Tech या MBA आदि कर सकते हैं।
  • विभिन्न Government Jobs या Private Sector में भी नौकरी के लिए विभिन्न पदों पर आवेदन कर सकते हैं।
  • Software Engineer, System Manager, System Administrator, Programmer, Computer Lab Assistant, Computer Trainer, Computer Operator, Project Manager  आदि पदों पर नौकरी  के लिए आवेदन कर सकते हैं।

BCA करके कितनी सैलरी मिलती है? (Salary after BCA)

BCA करने के पश्चात प्रारम्भ में लगभग 2-5 लाख रूपये वार्षिक सैलरी मिलती है। यह Candidate की योग्यता पर भी निर्भर करता है। कुछ कम्पनियाँ अच्छे Candidate को इससे अच्छा Salary Package भी प्रदान करती हैं। जैसे जैसे आपको अपने क्षेत्र में अनुभव होता जायेगा, आपका Salary Package भी बढ़ता चला जायेगा। यदि आप BCA करने के पश्चात MCA Master of Computer Application कर लेते हैं तो आपके लिए अच्छी Salary के साथ साथ Job Opportunities  भी बढ़ जाती हैं।

दोस्तों,  उम्मीद है BCA कोर्स के विषय में आपके मन में जितने सवाल रहे होंगे वह इस लेख “बी.सी.ए. क्या है? बी.सी.ए. कैसे करें? (BCA Kya Hai BCA Kaise Kare?)” के माध्यम से आपको मिल गए होंगे। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अन्य व्यक्तियों तक भी शेयर कीजिये। यदि आप BCA के विषय में कुछ और जानना चाहते हैं तो निचे कमेंट बॉक्स में कमेटं करके हमें पूछ सकते हैं। धन्यवाद

 

यह भी पढ़ें:

BBA क्या है? BBA में अपना करियर कैसे बनाएं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *