Courses After 12th Arts in Hindi

12th Arts के बाद क्या करें? (Courses after 12th Arts in Hindi) : 12th का रिजल्ट आते ही parents और students के मन में एक ही सवाल गूंजता है कि अब क्या किया जाये। यहाँ पर students के साथ साथ उनके parents भी अपने बच्चे के लिए कोर्स का चयन करने के लिए और उसके भविष्य के लिए बहुत चिंतित रहते हैं।

12th करने के बाद स्टूडेंट्स के लिए करियर के बहुत अवसर उपलब्ध हैं। लेकिन उन्हें वही क्षेत्र चुनना चाहिए जिसमे उन्हें interest है। यहाँ इस पोस्ट में हम 12th Arts के बाद किये जाने वाले कुछ प्रमुख कोर्सेज (Courses after 12th Arts in Hindi) पर प्रकाश  डालने का प्रयास करेंगे। आइये जानते हैं की 12th Arts के बाद स्टूडेंट्स कौन-कौन से कोर्स कर सकते हैं।

List of all career options after 12th arts

  1. Bachelor of Arts (BA)
  2. Bachelor of Business Administration (BBA)
  3. BBA+MBA Integrated Dual Degree Program
  4. The Bachelor of Arts – Bachelor of Legislative Law (BA LLB)
  5. Bachelor of Arts + Bachelor of Education (BA+B.Ed. Integrated Course)
  6. Bachelor of Journalism & Mass Communication (BJMC)
  7. Bachelor of Computer Application (BCA)
  8. Bachelor of Hotel Management (BHM)
  9. Bachelor of Fashion Designing (BFD)
  10. Bachelor of Mass Media (BMM)
  11. Bachelor of Fine Arts (BFA)

Bachelor of Arts (BA):

यह एक Under Graduate कोर्स है। यह 12th के बाद किया जाने वाला सबसे पॉपुलर कोर्स है। इसका कारण है इसके विषयों की विविधता। जिसकी वजह से स्टूडेंट्स विभिन्न जगहों पर अपना करियर बना सकते हैं।

इसमें स्टूडेंट्स को History, Geography, Hindi, English, Political Science, Economics, Maths, Sociology, Philosophy, Psychology, Education, Home Science, आदि अनेक ऐसे विषय में जिनमे यह कोर्स उपलब्ध है।

स्टूडेंटन्स अपनी रूचि के अनुसार विषयों का चुनाव कर सकता है। इसके अलावा ये सभी विषय गवर्नमेंट जॉब्स के की तैयारी में भी अहम् भूमिका निभाते हैं। इसलिए BA अधिकांश विद्यार्थियों की पहली पसंद रखता है।

BA के बाद स्टूडेंट्स के लिए करियर के विभिन्न अवसर मौजूद रहते हैं। जिनमे वे हायर स्टडीज के साथ-साथ गवर्नमेंट जॉब्स की preparation भी कर सकते हैं।

BA कोर्स की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

Bachelor of Business Administration (BBA)

मैनेजमेंट के फील्ड में करियर बनाने वाले स्टूडेंट्स के  लिए BBA एक पसंदीदा कोर्स है। यह ३ साल का एक अंडर ग्रेजुएट कोर्स है जो 6 सेमेस्टर में पूरा करवाया जाता है।  

जिसमे बिज़नेस मैनेजमेंट की पढाई करवाई जाती है। आज के समय में हर क्षेत्र में मैनेजमेंट प्रोफेशनल्स की डिमांड लगातार बढ़ रही है। इसलिए स्टूडेंट्स BBA कोर्स के माध्यम से अपने सपनों को साकार कर सकते हैं।

यह कोर्स मुख्य रूप से मैनेजमेंट के क्षेत्रों जैसे Sales, Marketing, Human Resource, Business Management, Business Administration & Finance आदि में स्टूडेंट्स को तैयार करता है। स्टूडेंट्स के पास इस कोर्स को करने के बाद करियर की संभावनाएं काफी बढ़ जाती हैं।

BBA करने के बाद स्टूडेंट्स MBA या PGDM तथा अन्य Post Graduate कोर्स कर सकते हैं। जिससे वे अपने फील्ड के एक्सपर्ट बनकर विभिन्न क्षेत्रों जैसे एजुकेशन, इंडस्ट्री, डिफेन्स सर्विसेज, बैंकिंग, इन्शुरन्स, फाइनेंस आदि काफी अधिक क्षेत्रों में अपना करियर बना सकते हैं।

इसके अलावा विभिन्न प्रकार की गवर्नमेंट जॉब्स के लिए भी वे आवेदन कर सकते हैं।

BBA कोर्स की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

BBA+MBA Integrated Dual Degree Course:

12th पास करने के बाद यह मैनेजमेंट के क्षेत्र में एक  प्रचलित  नवीन कोर्स है जो पिछले कुछ सालों में बहुत प्रचलित हुआ है। यह कोर्स उन स्टूडेंट्स के लिए है जो पहले ही यह निर्णय कर लेते हैं की उन्हें मैनेजमेंट फील्ड में graduation करने के बाद post ग्रेजुएशन करना है।

इसी को मद्दे नजर रखते हुए इस कोर्स का निर्माण किया गया है। इस कोर्स की समयावधि विभिन्न महाविद्यालयों और विश्वविद्यालयों में अलग अलग हो सकती है। कहीं पर यह 5 साल का कोर्स है जबकि कहीं पर इसे 4 साल में करवाया जाता है।

यह प्रोग्राम देश में अभी कुछ ही विश्वविद्यालयों और महाविद्यालयों द्वारा करवाया जाता है। इसके लिए स्टूडेंट्स को चाहिए की वे पहले इस इंटीग्रेटेड कोर्स की पूरी जानकारी प्राप्त करें, उसके सिलेबस का अध्ययन करें और उसके बाद ही एडमिशन लें।

इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स के पास विभिन्न प्राइवेट सेक्टर्स, पब्लिक सेक्टर्स में करियर के अपार अवसर मौजूद रहते हैं।

MBA कोर्स की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

The Bachelor of Arts – Bachelor of Legislative Law (BA LLB)

12th पास करने के बाद लॉ के क्षेत्र में करियर बनाने वाले स्टूडेंट्स के लिए यह एक इंटीग्रेटेड कोर्स है। जिसमे BA के विषयों के साथ Law के विषय पढ़ाये जाते हैं। यह 5 वर्षों का एक इंटीग्रेटेड कोर्स है।

जिसमे स्टूडनेटस हिस्ट्री, इकोनॉमिक्स, पोलिटिकल साइंस, क्रिमिनल law, लेबर लॉ, टैक्स लॉ, एडमिनिस्ट्रेटिव लॉ, कॉर्पोरेट लॉ आदि अन्य विभिन्न विषयों के विषय में पढ़ते हैं। जो उनका वकालत करने का सपना पूरा करते  हैं।

इसलिए यदि स्टूडेंट्स को वकालत करनी हो या एक लीगल एडवाइजर, लॉ ऑफिसर, टैक्स स्पेशलिस्ट, जज, लॉ प्रोफेसर आदि बनना हो तो उसके लिए BALLB एक बेहतरीन कोर्स है। जिसमे बहुत संभावनाएं हैं।

Bachelor of Arts+Bachelor of Education (BA+B.Ed. Integrated Course)

BA+B.Ed. 12th के बाद किया जाने वाला चार  वर्ष का एक undergraduate dual degree course  है। यह कोर्स उन स्टूडेंटन्स के लिए है जो टीचिंग के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं।

इस कोर्स का उद्देश्य स्टूडेंटन्स को theory के साथ practical knowledge देकर टीचिंग के लिए तैयार करना है। इसमें स्टूडेंट्स को विभिन्न विषयों जैसे हिंदी, हिस्ट्री, जियोग्राफी, इकोनॉमिक्स, साइकोलॉजी, सोशियोलॉजी आदि विषयों को पढ़ाया जाता है।

इसके साथ ही स्टूडेंट्स को communication skills, teaching skills, टीचिंग methodology तथा pedagogy आदि  का ज्ञान भी दिया जाता है। जिससे स्टूडेंट्स चार साल बाद एक professional knowledge के साथ टीचिंग के फील्ड में अपना करियर बना सकते हैं।

Arts courses after class 12th
Courses after 12th Arts in Hindi

BA+B.Ed. कोर्स की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

Bachelor of Journalism & Mass Communication (BJMC)

जो स्टूडेंट्स पत्रकारिता के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं। उनके लिए 12th के बाद BJMC कोर्स प्रमुख स्थान रखता है। यदि आप भी विश्व भर के मुद्दों पर अपनी बारीक  नजर रखते हैं और यदि आपके मन  में यह भाव उठता है की आप उसे  दुनिया तक पहुंचा सकते हैं।

यदि आपके अंदर भी यह जज्बा है कि आप मुद्दों को अपनी writing और reporting के माध्यम से लोगों को प्रेजेंट कर सकते हैं तो BJMC कोर्स इसके लिए एकदम सही विकल्प है।  

इस कोर्स के माध्यम से Newspaper, Radio, Television आदि के क्षेत्र में स्टूडेंट्स को अपना भविष्य बनाने का मौका मिलता है। यह कोर्स 6 सेमेस्टर में विभाजित है। जो तीन साल में पूरा किया जाता है।

Bachelor of Computer Application (BCA)

आज का युग सूचना और प्रौद्योगिकी का युग है। कंप्यूटर ने आज हमारे जीवन में सबसे प्रमुख स्थान बना लिया है। इसलिए  इस दौर में IT professionals की demand  भी लगातार बढ़ रही है।

ऐसे में जो स्टूडेंट्स टेक्नोलॉजी में इंटरेस्ट रखते हैं और जो कंप्यूटर लैंग्वेज के क्षेत्र में अपना भविष्य बनाना चाहते हैं वे 12th के बाद BCA कोर्स का चुनाव कर सकते हैं। यह एक प्रोफेशनल अंडर ग्रेजुएट कोर्स है।

यह कोर्स 6 सेमेस्टर में विभाजित है और ३ साल में पूरा करवाया जाता है। इस कोर्स को करने के बाद स्टूडेंट्स IT के क्षेत्र में Masters degree भी कर सकते हैं। जो उन्हें अपने फील्ड का एक्सपर्ट बना देता है। जिसे उनके सम्मुख करियर के अधिक से अधिक विकल्प खुल जाते हैं।

BCA कोर्स की पूरी जानकारी के लिए यहाँ क्लिक करें!

Bachelor of Hotel Management (BHM)

होटल इंडस्ट्री में अपना करियर बनाने की इच्छा रखने वाले स्टूडेंट्स के लिए Bachelor of Hotel Management (BHM) ,एक बहुत अच्छा विकल्प है। यह कोर्स एक evergreen course है, जो हमेशा से ही स्टूडेंट्स की पसंद रहा है। 

Bachelor of Hotel Management (BHM)  तीन साल का एक under graduate degree कोर्स है। इस कोर्स के बाद स्टूडेंट्स के लिए देश और विदेश में जॉब के अनेक अवसर खुल जाते हैं।

Bachelor of Fashion Designing (BFD)

बैचलर ऑफ फैशन डिजाइन फैशन डिजाइनिंग में एक अंडरग्रेजुएट डिग्री कोर्स है। जो छात्र फैशन में अपनी रूचि रखते हैं और इसी क्षेत्र में अपना करियर बनाने की चाह रखते हैं और जानना चाहते हैं कि फैशन इंडस्ट्री किस प्रकार कार्य करती है, उनके लिए यह कोर्स एकदम फिट बैठता है।

इस कोर्स की अवधि यूनिवर्सिटी या संस्थान के आधार पर अलग-अलग हो सकती है। जो तीन या चार वर्ष हो सकती है।

इस कोर्स में स्टूडेंट्स फैशन की दुनिया की बारीकियों, उसके विकास, उसकी कार्यप्रणाली और फैशन की दुनिया में लगातार हो रहे बदलाव तथा चुनौतियों के विषय में विस्तार से सीखते हैं।  इस कोर्स के बाद स्टूडेंट्स के पास करियर के अनेक अवसर मौजूद रहते हैं।

Bachelor of Mass Media (BMM)

बैचलर ऑफ मास मीडिया या बीएमएम 12th के बाद छात्रों का सबसे पसंदीदा कोर्स है जिसकी काफी मांग है। बीएमएम एक undergraduate level का तीन साल का कोर्स है, जिसमे छात्र television , radio , internet, newspaper आदि विभिन्न संचार के माध्यमों का अध्ययन करते हैं।

मीडिया क्षेत्र हमेशा से ही युवाओं को अपनी ओर आकर्षित करता रहा है। इस कोर्स के बाद युवाओं के पास नौकरियों के अनेक अवसर मौजूद हैं। जो उन्हें एक नाम, ओहदा तथा अच्छी सैलरी प्रदान करते हैं। स्टूडेंट्स इस कोर्स के माध्यम से मीडिया जगत में सफल होने के लिए आवश्यक टेक्नीकल स्किल्स सीखते हैं।

Bachelor of Fine Arts (BFA)

बीएफए या बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स visual या performing arts की study से सम्बंधित एक undergraduate degree कोर्स है।  जिसमे visual arts के विभिन्न विषयों जैसे  painting, sculpture, photography, literature, animation आदि का अध्ययन किया जाता है।

इसके साथ ही  इसमें performing arts के विषयों जैसे dance, theater और music आदि का अध्ययन भी किया जाता है। इस कोर्स की डिग्री पाने के लिए स्टूडेंटन्स को अपनी रूचि के अनुसार specialization choose करनी होती है।

इस कोर्स की अवधि विभिन्न यूनिवर्सिटी / संस्थान में अलग अलग 3 या 4 साल की हो सकती है। जिसे स्टूडेंट्स full-time, part-time, online या distance learning के द्वारा से भी कर सकते हैं।

Conclusion:

दोस्तों Courses after 12th Arts in Hindi मे आपने विभिन्न courses के बारे में जाना जो आप 12th Arts के बाद कर सकते हैं। लेकिन आपको यह बात ध्यान में रखनी है कि आपको किसी कोर्स की popularity, salary या फिर किसी और को देखकर अपने करियर को नहीं चुनना है।

याद रखें 12th के बाद सोच समझकर कोर्स का चयन करना आवश्यक है। इसलिए उस कोर्स का चयन करें जिसमे आप रूचि रखते हैं। क्योंकि आप वहीँ सफल हो सकते हैं जिसमे आपकी रूचि हो।

उदाहरण के लिए यदि आपकी रूचि होटल मैनेजमेंट फील्ड में है तो तो फिर आपको होटल मैनेजमेंट के कोर्स का ही चयन करना चाहिए।

दोस्तों इस पोस्ट “Courses after 12th Arts in Hindi” में आपने सीखा और समझा कि 12th के बाद कौन कौन से प्रमुख कोर्स उपलब्ध हैं जिनमे आप अपना भविष्य बना सकते हैं। आपको यह पोस्ट “Courses after 12th Arts in Hindi” कैसी लगी, हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी अमूल्य राय अवश्य बताएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *