विद्यार्थियों के लिए अच्छी आदतें – GOOD HABITS FOR STUDENTS IN HINDI

विद्यार्थियों के लिए अच्छी आदतें (Good Habits for Students in Hindi): छात्र जीवन वह समय होता है जो हमारे भविष्य की नींव रखता है। यदि छात्र जीवन में हमने गलत कदम उठा लिए तो हमारा Future भी गलत दिशा में जा सकता है। इसलिए हमें अपने छात्र जीवन में Good Habits विकसित करना आवश्यक है जो हमें एक बेहतर इंसान बनने में सहायता करती है। अच्छी आदतें (Good Habits in Hindi) हमें आदर्श रास्ते पर ले जाती हैं जबकि Bad Habits बुराई की ओर। इस लेख में आप जानेंगे ऐसी ही कुछ महत्वपूर्ण अच्छी आदतों के बारे में जो आपको बेहतर इंसान बनने में तथा जीवन में सफलता प्राप्त करने में मदद करेंगी:

किसी का अपमान करें (Do not insult anyone) :

हर व्यक्ति Respect का हक़दार होता है। जब कोई व्यक्ति हमारा अपमान करता है तो हमें बिलकुल भी अच्छा नहीं लगता है। उसी प्रकार हमें भी यह ध्यान रखना चाहिए कि हम भी किसी का अपमान न करें। क्योंकि जिस प्रकार हमको अपमान अच्छा नहीं लगता उसी प्रकार दूसरों को भी अच्छा नहीं लगता होगा। इसलिए कभी भी किसी का अपमान न करें। सबके साथ सम्मानजनक व्यव्हार करें। 

सुबह जल्दी उठें (Wake up early in the morning:):

प्रातःकाल जल्दी उठना हमारे स्वास्थ्य के लिए बहुत फायदेमंद होता है। प्रातःकाल जल्दी उठने से हमें Excercise करने का समय मिल जाता है। जिससे हम स्वस्थ रहते हैं। प्रातःकाल का समय पढाई के लिए भी उपयुक्त होता है। इस समय हम Fresh Mind के साथ उठते हैं इसलिए हमारा Study में मन अधिक लगता है। 

यह भी पढ़ें: सुबह जल्दी उठने के क्या फायदे हैं?

माता-पिता की आज्ञा का पालन करें (Obey Parents’ orders):

अपने माता-पिता की आज्ञा का पालन करना अच्छी आदत के साथ-साथ हमारा कर्त्तव्य भी है। माता-पिता की आज्ञा का उलंघन न करें। याद रखें माता-पिता का कोई भी फैसला हमें नुकसान पहुँचाने के लिए नहीं होता है। हमारे माता-पिता जब भी कोई बात कहते हैं तो हमें यह लगता है कि वह सही नहीं है लेकिन उनकी समझ हमसे कहीं अधिक होती है। यदि वो हमें किसी बात के लिए समझा रहे हैं तो अवश्य ही उसमे हमारी भलाई ही होगी। माता-पिता की बातों की गहराई हमें धीरे-धीरे जब हम बड़े होते हैं तो तब समझ में आती है।

Good Habits for Childrens in Hindi, Good Habits in School in Hindi

व्यसनों से दूर रहे (Stay away from addictions):

वर्तमान समय में हम देखते हैं कि बच्चे नशे आदि के शिकार हो रहे हैं। तम्बाकू, सिगरेट एवं शराब जैसी नशे की वस्तुओं के सेवन से शरीर पर भारी दुष्प्रभाव पड़ता है। यह बच्चों को शारीरिक रूप से नुक्सान पहुँचाने के साथ मानसिक रूप से भी रोगी बना देता है। हंसती खेलती जिंदगी कब नशे के जाल में फंसकर तबाह हो जाती है पता ही नहीं चलता। इसलिए किसी भी प्रकार के नशे को अपने जीवन में न आने दें।

अपनी पढाई पर ध्यान दें (Focus on your studies):

जीवन में कुछ बनने के लिए, कुछ पाने के लिए शिक्षा का होना बहुत आवश्यक है। शिक्षित व्यक्ति समाज को विकास की राह पर आगे ले जाता है। शिक्षा व्यक्ति के विकास के लिए अत्यंत आवश्यक है। जिस प्रकार जिन्दा रहने के लिए भोजन एवं पानी की आवश्यकता होती है उसी प्रकार व्यक्तित्व के विकास के लिए शिक्षित होना भी आवश्यक है। इसलिए हर विद्यार्थी का यह प्रथम कर्तव्य है कि वह अपनी पढाई पर ध्यान दे।

सबका सम्मान करें (Respect all):

हमें सबका सम्मान करना चाहिए। जिस प्रकार हम चाहते हैं की सब हमसे सम्मान से बात करें तो उसी प्रकार सब लोग भी यही चाहते हैं। इसके लिए हमको सबसे सम्मान से बात करनी होगी। जब हम सम्मान देंगे तो हमको भी सम्मान मिलेगा। अपने से बड़ों से तहजीब से बात करें। किसी को अपशब्द न कहें। अपने से छोटों से प्यार से पेश आएं।

यह भी पढ़ें: आत्मविश्वास की ताकत

सफल होने के लिए मेहनती बनें (Be Hardworking To Succeed):

यदि जिंदगी में कुछ पाना हो तो मेहनत करने से कभी भी पीछे नहीं हटना चाहिए। जीवन में कुछ भी बिना मेहनत के नहीं मिलता है। हर सफलता के पीछे कठोर परिश्रम छिपा हुआ रहता है। इसलिए कभी भी मेहनत करने से न घबराएं। हर कार्य में सफलता के लिए परिश्रम करना आवश्यक है।  यदि परिश्रम ही नहीं करेंगे तो सफल कैसे होंगे।

good-habits-for-students-in-hindi image

Good Habits for Kids in Hindi, Good Manners for Students in Hindi

यह भी पढ़ें: सफलता के रहस्य

रिश्तों की कदर करें (Appreciate relationships):

अपने जीवन में रिश्तों की इज्जत करनी आवश्यक है। अच्छे सम्बन्ध व्यक्ति की जमा पूँजी की तरह होते हैं। अपने से जुड़े हर रिश्ते का सम्मान करना आवश्यक है। हमें यह नहीं भूलना चाहिए कि हमारे बुरे वक़्त में धन-दौलत नहीं बल्कि हमारे अच्छे सम्बन्ध ही काम आएंगे। इसलिए सबसे बेहतर रिश्ते रखें।

महिलाओं का सम्मान करें (Respect women):

हमेशा महिलाओं का सम्मान करें। उस घर में खुशियां कभी नहीं आ सकती जहाँ स्त्री की आँखों से आंसू बहते हों। उस समाज का विकास नहीं हो सकता जहाँ महिलाओं का सम्मान न किया जाता हो। समाज के एक जिम्मेदार सदस्य होने के नाते यह आपका कर्त्तव्य है कि खुद भी महिलाओं का सम्मान करें एवं औरों को भी प्रेरित करें।

बुरे लोगों की संगति न करें (Do not associate with bad people):

हमारी संगती का हमारे जीवन पर बहुत गहरा प्रभाव पड़ता है। हम जिस प्रकार के लोगों के साथ रहते हैं वैसे ही बन जाते हैं। यदि हम अच्छे लोगों के साथ रहते हैं तो हम अच्छे ही बनते हैं तथा यदि हम बुरे लोगों के साथ में रहते हैं तो उनकी बुराइयां भी हमारे अंदर आना स्वाभाविक है। इसलिए अपनी संगती हमेशा सोच-समझकर चुननी चाहिए।

समय के पाबंद बनें (Be punctual):

चाहे आप Student हों या Working Professional, आपको समय का प्रबंधन (Time Management) करना आवश्यक है। जिस समय आपको जो कार्य करना है उसे अपने निर्धारित समय पर अवश्य करें। टालमटोल की नीति न अपनाएं। यदि आपको कहीं पर किसी समय पर पहुंचना हो तो निर्धारित समय पर अवश्य पहुंचे। जब तक आप समय की कदर नहीं करते तब तक आप कामयाब नहीं हो सकते।

यह भी पढ़ें: समय कैसे बचाएँ?

दोस्तों, उम्मीद है कि आपको इस लेख Good Habits for Students in Hindi में वर्णित अच्छी आदतें अच्छी लगी होंगी तथा आप इनसे अपना जीवन बेहतर बना पाएंगे। यदि आपको यह Good Habits for Students अच्छी लगी हों तो इसे शेयर अवश्य कीजिये। धन्यवाद

यह भी पढ़ें:

हमारी असफलता के प्रमुख कारण

आपका नजरिया ही आपकी सफलता की चाबी है

परीक्षा की तैयारी कैसे करें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *