HEALTH TIPS IN HINDI
स्वस्थ रहने के लिए क्या करें?

Table of Contents

स्वस्थ रहने के लिए क्या करें? (Health Tips in Hindi): हमारा स्वास्थ्य हमारा सबसे बड़ा धन है। यदि हम स्वस्थ नहीं हैं तो हम चाहे कितने भी अमीर क्यों न हों, हम कभी भी खुश नहीं रह सकते हैं।

लेकिन यदि हम स्वस्थ हैं और हम अमीर न हों तो भी हम खुश रह सकते हैं। एक स्वस्थ व्यक्ति ही स्वस्थ रिश्तों तथा स्वस्थ समाज का निर्माण कर सकता है। स्वस्थ शरीर में ही स्वस्थ मस्तिष्क का निवास होता है।

लेकिन क्या आप जानते हैं कि स्वस्थ रहने के लिए आपको कुछ अलग करने की आवश्यकता नहीं है। आप अपनी दैनिक दिनचर्या को ही व्यवस्थित करके स्वस्थ  (natural health tips in hindi) रह सकते हैं। आपको इसके लिए कुछ अलग से निवेश या खर्च नहीं करना होता है।

इस पोस्ट में हम आपको बताएँगे ऐसे ही कुछ प्रमुख क्रिया कलापों (How to stay healthy & fit in Hindi, Stay Healthy in Hindi, Tips for Keep yourself healthy in hindi, Tips to stay healthy and active in hindi, health in hindi, To stay fit and healthy in hindi) के बारे में जिनके द्वारा आप स्वस्थ रहेंगे और अपने जीवन में कामयाब भी होंगे।

आइये जानते हैं की वह कौन से कारन हैं जो आपको स्वस्थ रखने में सहायक होंगे (for health tips in hindi)?

 

for health tips in hindi

स्वस्थ कैसे रहें? Health Tips in Hindi

1. सुबह जल्दी उठें (Wake up early in the morning):

प्रातःकाल जल्दी उठना स्वास्थ्य के लिए बहुत अच्छा होता है। हमारे फेफड़ों (lungs) में सुबह की ताज़ी हवा (fresh air) जब प्रवेश करती है तो वह उनको स्वस्थ बनाती है। सुबह जल्दी उठकर आपकी पूरी दिनचर्या व्यवस्थित रहती है।

इससे आपको अपने हर कार्य के लिए पर्याप्त समय मिल जाता है जिससे आप पर काम का अनावश्यक बोझ नहीं पड़ता है और आप आराम से हर कार्य को पूरा कर सकते हैं।

इसलिए स्वस्थ रहने के लिए सर्वप्रथम यह आवश्यक है कि आप सुबह जल्दी उठें।

2. नियमित रूप से व्यायाम करें (Exercise regularly):

स्वस्थ रहने के लिए व्यायाम करना आवश्यक है। आपको नियमित रूप से थोड़ा समय व्यायाम के लिए निकालना ही होगा। सुबह उठकर सैर के लिए जायें तथा अपना व्यायाम भी करें।

नियमित रूप से व्यायाम करने से हमारे शरीर की मांशपेशियां तंदरुस्त रहती हैं जो हमको स्वस्थ रखती हैं।

3. पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं (Drink enough water):

पानी पीना स्वस्थ्य के लिए बहुत लाभकारी है। आप दिन में थोड़े थोड़े अंतराल के बाद पानी अवश्य पिएं। काफी बार हम काम के बोझ के कारण कम पानी पीते हैं या पानी पीना भूल जाते हैं।

ऐसा करना हमारे लिए नुकसानदायक हो सकता है। कम पानी पीने से हमारे शरीर पर बहुत नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा तथा आप न चाहते हुए भी बीमारियों (disease) की चपेट में आ जाएंगे।

इसलिए पूरे दिन में पर्याप्त मात्रा में पानी अवश्य पिएं।

4. संतुलित आहार लें (Eat a balanced and healthy diet)

भोजन और हमारे स्वास्थ्य का बहुत गहरा सम्बन्ध है। हम जैसा खाना खाएंगे वैसे ही हमारा स्वास्थ्य व्यव्हार करेगा। यदि हम सही खाना (healthy food) नहीं खाएंगे तो हम बीमार पद जायेंगे।

खाने में सभी चीजों को स्थान दें जैसे फल (fruits), सब्जियां (fresh vegetables), दालें (pulses) तथा अन्य स्वास्थ्यवर्धक भोजन (healthy food)। जिससे हमारे शरीर को प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट आयरन, कैल्शियम तथा विटामिन आदि पोषक तत्व मिल सकें।

इनके मिश्रण से ही आप स्वस्थ रह पाएंगे। इसलिए अपने भोजन में इन तत्वों को अवश्य शामिल करें। 

health-tips-in-hindi-image

natural health tips in hindi, tips of health in hindi,

5. भोजन समय पर करें (Eat on time):

हमेशा खाना समय पर खाएं। Breakfast, Lunch तथा Dinner समय पर करें। हर दिन अलग अलग समय पर खाना खाने से आपके शरीर पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा। जिससे कब्ज, एसिडिटी आदि परेशानियों के होने की सम्भावना बढ़ जाती है। इसलिए अपना भोजन समय पर ही करें।

6. फ़ास्ट फ़ूड / जंक फ़ूड से परहेज करें (Avoid fast food / junk food):

फ़ास्ट फ़ूड यदि काम मात्रा में इस्तेमाल किये जाते हैं तब तक तो ठीक है। लेकिन हम देखते हैं की वर्तमान में फ़ास्ट फ़ूड हमारे भोजन का स्थान लेते जा रहे हैं। हम चाहे वह नाश्ता हो, लंच हो या डिनर हो। अपनी सुविधानुसार फ़ास्ट फ़ूड ही प्रयोग कर लेते हैं।

कभी समय का अभाव तथा कभी पार्टी का बहाना बनाकर हम अपनी ज़िन्दगी को फ़ास्ट फ़ूड पर निर्भर करते जा रहे हैं। इसका अधिक प्रयोग नुकसानदायक हो सकता है। इसलिए इनका प्रयोग सीमित मात्रा में ही करें।

7. पर्याप्त नींद लें (Get enough sleep):

स्वस्थ रहने के लिए स्वस्थ नींद का होना अत्यंत आवश्यक है। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में मानों  इंसान के लिए नींद गायब हो गयी हो। वर्तमान में हम देख रहे हैं कि रात को 2-3 बजे तक हम अपने Smartphone या Laptop में ही व्यस्त रहते हैं और अगले दिन सुबह ही हमको या तो स्कूल, कॉलेज जाना होता है या Office जाना होता है।

ऐसे में हमारी नींद पूरी नहीं हो पाती है। जिसका सीधा असर हमारे स्वास्थ्य पर पड़ता है और हम थकन, अनिंद्रा, कब्ज, गैस तथा सिर दर्द जैसी तकलीफों में पड़ जाते हैं। इससे बचने का एकमात्र उपाय यह है कि आप पूरी नींद लें। इससे आप अगले दिन ताजगी के साथ उठेंगे और हमेशा स्वस्थ रहेंगे।

8. कार्य के बीच में थोड़ा ब्रेक भी लें (Take a little break in between tasks):

जब भी आप कोई कार्य करते हैं तो उस कार्य को करते समय बीच बीच में थोड़ा ब्रेक भी लें। इससे आपके ऊपर कार्य की थकान हावी नहीं होगी। तथा आप दिमागी रुप से कार्य के बोझ में नहीं दबेंगे।

बीच बीच में थोड़ी देर का ब्रेक लेने से आपका दिमाग ताजगी से भर जाता है जिससे आप दुगुने उत्साह के साथ कार्य करते हैं। यह आपको स्वस्थ रखने में मदद करता है।

Fitness Tips in Hindi, Tips for Good Health in Hindi, How to be healthy in hindi

9. अधिक मसालेदार खाने से परहेज करें (Avoid eating spicy foods):

खाने में मसालों का प्रयोग अत्यधिक न करें। यह आपके स्वस्थ्य पर बहुत नकारात्मक प्रभाव डालता है। मसालों की मात्रा का विशेष रूप से ध्यान रखें। यदि आप कभी कभी मसालेदार खाने का प्रयोग करते हैं तो यह आपके स्वास्थ्य पर उतना  नकारात्मक प्रभाव नहीं डालता।

लेकिन यदि आप हर रोज तेज मसालेदार खाने का प्रयोग करते हैं तो आपको सावधान होने की आवश्यकता है क्योंकि इससे आप अनेक प्रकार की बीमारियों को निमंत्रण दे रहे हैं। सादा भोजन ही स्वास्थ्य के लिए लाभकारी है।

10. खाना खाने के बाद तुरंत बिस्तर पर सोएं (Do not sleep in bed immediately after eating food):

कुछ लोग खाना खाकर तुरंत ही बिस्तर पर सोने चले जाते हैं। ऐसा बिलकुल भी न करें। आपके खाने और सोने के बीच में अंतर होना आवश्यक है। खाना खाकर आप चाहें तो थोड़ी देर घर के आँगन में ही चहल-पहल कर सकते हैं।

या घर के अन्य सदस्यों के साथ समय व्यतीत कर सकते हैं। खाना खाकर तुरंत सोने के लिए न जाएं इससे आप अपच, गैस, बदहजमी, कब्ज जैसी कई बीमारियों को निमंत्रण  देते हैं।

Tips of Health in Hindi

11. तरल पदार्थों का बराबर सेवन करें (Drink fluids equally):

स्वस्थ रहने के लिए आवश्यक है कि आप नियमित रूप से तरल पदार्थों का सेवन करते रहे। शरीर में तरल पदार्थों का होना अत्यंत आवश्यक है।

इस भागदौड़ भरी जिंदगी में यह आवश्यक है की हम समय समय पर नींबू पानी, नारियल पानी तथा फलों का जूस आदि लेते रहें। इससे हमारे शरीर में तरल पदार्थों की कमी नहीं होगी। जो हमको स्वस्थ रखने में सहायक है।

natural-health-tips-in-hindi

health tips in hindi, How to stay Healthy in hindi

12. हरी सब्जियों का सेवन करें (Eat Green Vegetables):

भागदौड़ भरी जिंदगी में व्यक्ति फ़ास्ट फ़ूड की तरफ इतना झुक गया है कि हम भूल गए हैं कि हमारे शरीर के लिए क्या फायदेमंद है और क्या नुकसानदायक। हरी सब्जियों का प्रयोग भी हम कम कर चुके हैं जो हमारे लिए नुकसानदायक है।

खाने में हरी सब्जियों को भी स्थान दें। हरी सब्जियां स्वास्थ्यवर्धक होती हैं जिनके माध्यम से हमारे शरीर में विभिन्न प्रकार के पोषक तत्व पहुँचते हैं। इसलिए खाने में हरी सब्जियों को शामिल करना आवश्यक है।

13. रात को समय पर सोएं (Sleep at night time):

नीदं एक ऐसा शब्द है जिसकी हर व्यक्ति की जिंदगी में आजकल कमी है। हर व्यक्ति चाहे वह अमीर हो या गरीब आजीविका कमाने में इतना व्यस्त हो गया है कि  नींद के लिए समय ही नहीं है।

दिन भर दफ्तर में कार्य करने के बाद घर पर भी देर रात तक लैपटॉप में दफ्तर का कार्य ही करते रहते हैं। इस प्रकार व्यक्ति रात को देर से सो पाता है। जिसके कारण नींद पूरी नहीं हो पाती है और व्यक्ति का शरीर अस्वस्थ हो जाता है।

किसी एक दिन ऐसा हो तो कुछ खास फर्क नहीं पड़ेगा लेकिन यदि रोज ही यह नियम बन जाये की हम देर रात से सोएं तो हमें विभिन्न प्रकार की बीमारियां अपने अंदर जकड लेंगी। इसलिए रात में हमेशा समय पर ही सोएं।

14. मोबाइल / टैब पर कम समय बिताएं (Spend less time on mobile / Tablet):

वर्तमान समय में हमारा अधिकांश समय मोबाइल, टेबलेट या लैपटॉप पर ही व्यतीत होता है। हर व्यक्ति चाहे वह पैदल चल रहा हो, मेट्रो में हो, ट्रेन में हो, बस में हो या घर में ही क्यों न हो वह हर समय अपने मोबाइल में ही व्यस्त रहता है।

हमें यह ध्यान देना भी आवश्यक है कि इनका अत्यधिक प्रयोग हमारे स्वास्थय पर नकारात्मक प्रभाव डालता है। यह हमारी आँखों के साथ साथ हमारे दिमाग में भी नकारात्मक असर डालते हैं। जब तक इनका प्रयोग आप सीमित अवधि के लिए करते हैं तब तक आप स्वस्थ हैं।

लेकिन दिन का सारा समय इन पर व्यतीत करने से आपके स्वस्थ्य पर अच्छा प्रभाव नहीं पड़ता है। इसलिए आपको इन सब पर अपना समय सीमित करने की आवश्यकता है। 

दोस्तों, उम्मीद है आपको यह लेख “स्वस्थ रहने के लिए क्या करें? (Health Tips in Hindi)” एक स्वस्थ जीवन जीने में सहायता करेगा। यदि आपको यह tips for health in hindi अच्छा लगा हो तो आप इसे अन्य व्यक्तियों तक भी शेयर अवश्य कीजिये।

आप अपनी अनमोल राय हमें नीचे दिए गए कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी भेज सकते हैं। natural health tips in hindi को पढ़ने के लिए आपका हार्दिक धन्यवाद !

यह भी पढ़ें:

सुबह जल्दी उठने के क्या फायदे हैं?

अपना आत्म सम्मान कैसे बढ़ाएं?

आत्मविश्वास बढ़ाने के 10 महत्वपूर्ण तरीके

सफलता के रहस्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *