एक अच्छा सेल्समैन कैसे बनें? How to be a Good Salesman in Hindi

Table of Contents

एक अच्छा सेल्समेन बनने के लिए क्या करें (How to be a Good Salesman in Hindi): दोस्तों Sales एक ऐसा शब्द है जिसको सुनकर अधिकांश लोगों के मन में Target, Field Job, Pressure, इधर उधर भटकना, किसी की बार-बार request करना आदि दिमाग में गूंजने लगता है।

बहुत लोगों के द्वारा Sales की जॉब को बहुत Tough Job माना जाता है। आपने भी अक्सर सुना होगा कि मुझसे यह कार्य नहीं होगा। क्योंकि मैं किसी को अपनी बातों से impress नहीं कर पाता  हूँ। ऐसे भी काफी लोग हैं जो Sales के field में तो हैं लेकिन वह success तक नहीं पहुँच पा रहे हैं। 

यदि आप भी उनमे से एक हैं जो जानना चाहते हैं कि अपनी Sales Skills को कैसे बढ़ाएं। ऐसा क्या करें की हम भी एक Successful Salesman या Successful Salesperson बन सकें। तो आज का यह article आप ही के लिए है।

How to be a Good Salesman in Hindi लेख में हम आपको बताएँगे कि आप किन-किन बातों का ध्यान रखकर एक Better Salesperson बन सकते हैं।

What to do to be a successful salesman?

1. खरीदारों के इरादों की पहचान करें (Identify buyers’ intentions):

एक सफल सेल्स पर्सन के लिए यह आवश्यक है कि उसे अपने ग्राहकों की मानसिकता का पता हो। जब भी कोई ग्राहक किसी वस्तु या सामान में अपना इंटरेस्ट दिखाता है, तो आपको यह जानना आवश्यक है कि वह वस्तु उस व्यक्ति के लिए कितना महत्त्व रखती है। आपको अपने ग्राहक की उत्सुकता उस वस्तु के लिए और बढ़ानी है। आपको उससे इस तरह बात करनी है कि जो वस्तु वह अभी देख रहा है, सिर्फ वही वस्तु है जो उसके लिए परफेक्ट है।

 

2. अपने उत्पाद को जानें (Know your product):

सेल्स फील्ड में सफलता का एक यह भी  कारण है कि जिस Product या Service को आप Sale करना चाहते हैं। आपको उसके विषय में पूर्ण जानकारी हो। यदि आपको ही उसकी पूरी जानकारी नहीं होगी तो आप लोगों तक अपनी बात प्रभावी ढंग से नहीं पहुंचा पाएंगे। याद रखें लोग आपको तभी सुनते हैं जब आपको उस Product या Service के विषय में पूरी जानकारी हो और आप उनके सभी doubts को clear कर सको।

 

3. ईमानदार रहें (Be Honest):

किसी भी क्षेत्र में सफल होने के लिए आवश्यक है कि आप अपने दायित्व के प्रति ईमानदार रहे। आप ऐसा कोई भी कार्य न करें या कोई भी ऐसा प्रोडक्ट ग्राहकों को न दें जिसमें कोई कमी हो। ईमानदारी से यदि आप अपने ग्राहकों के साथ एक अच्छा बिज़नेस करते हैं तो यह आपके लिए लम्बे समय के लिए भी बहुत अच्छा रहेगा। ग्राहकों को गुमराह करके आप एक या दो बार अपना product बेच सकते हैं लेकिन फिर वो customers आपके पास दोबारा नहीं आएंगे और न ही किसी को भेजेंगे।

4. अपने आप पर विश्वास करें (Believe in yourself):

जब तक आपको अपने आप पर ही विश्वास नहीं होगा तब तक लोग आप पर कैसे विश्वास करेंगे। जब आपको ही नहीं लगेगा की आप इस कार्य में सफल होंगे तो आप कभी भी पूरा मन लगाकर कार्य नहीं कर पाएंगे। और इसका नतीजा यह होगा की आपके customers आपकी बात पर गौर ही नहीं करेंगे। इसलिए सबसे पहले अपने आप पर विश्वास करें।

यह भी पढ़ें:

आत्मविश्वास बढ़ाने के 10 आसान तरीके

5. अपने ग्राहकों की समस्याओं को हल करें (Solve your Customer’s Problems):

एक कुशल सेल्स पर्सन होने के नाते आपका यह कर्त्तव्य है कि आप अपने ग्राहकों की समस्याओं का समाधान करें। यदि उनको कहीं पर किसी प्रोडक्ट में या सर्विस में कोई समस्या आयी हो तो आपको उनकी समस्या का निराकरण करना चाहिए। यदि आप उन्हें ऐसे ही छोड़ देंगे और उनकी problem सॉल्व नहीं करेंगे, तो वो दोबारा कभी भी आपसे कोई प्रोडक्ट या सेवा नहीं लेंगे। और न ही किसी और को प्रेरित करेंगे।

6. अपने ग्राहकों से प्रतिक्रिया लें (Get Feedback From Your Customers):

सफल सेल्समैन वह होता है जो अपने ग्राहकों से नियमित रूप से जुड़ा हुआ रहता है। वह उनसे अपने प्रोडक्ट्स या सर्विसेज के बारे में फीडबैक लेता है। यदि फीडबैक में माध्यम से कोई  सकारात्मक सुझाव आता है तो वह उसका स्वागत करता है। और कोशिश करता है क़ि उसमे सुधार किया जा सके।

How to be a Good Salesman in Hindi

7. अपने ग्राहकों को सुनें (Listen your Customers) :

आपको अपने ग्राहकों की बातों को सुनना चाहिए। आपकी जिम्मेदारी सिर्फ प्रोडक्ट या सर्विस प्रोवाइड करवाने की नहीं है बल्कि भविष्य में भी उन कस्टमर के साथ एक healthy relation बनाने की है। आपके यही customer आपके लिए एक assets साबित होते हैं।

8. प्रतियोगिताओं से डरें (Don’t be afraid of competitions):

आपने बहुत से लोगों को कहते हुए सुना होगा कि अब बहुत competition हो गया है। इसलिए अब सफल Salesman बनना बहुत मुश्किल है। लेकिन एक अच्छे बाजार के लिए यह भी आवश्यक है कि उसमे प्रतिस्पर्धा का माहौल भी हो। इसलिए competition चाहे कितना भी बढ़ जाये। लेकिन यदि आप सकारात्मकता के साथ कार्य करते हैं तो आप कामयाब अवश्य होंगे।

9. नए बिक्री कौशल सीखें (Learn new sales skills):

बहुत से लोग अपनी पढाई पूरी करने के बाद जब एक बार Job करने लग जाते हैं तो वह उसी में ही लगे रहते हैं। वह सालों उसी प्रकार ही गुज़ार देते हैं और कुछ नया सीखने का प्रयास नहीं करते। आपको यह समझना होगा की आप जो आज सीख रहे हैं। या जो आपने अब तक सीखा है। वह दिन-प्रतिदिन पुराना होता जा रहा है। बदलते समय के हिसाब से आपको भी अपने आपको update करना होगा। इसके लिए आपको  Sales से सम्बंधित नई-नई Skills को भी सीखना होगा।

10. अपना समय ठीक से प्रबंधित करें (Manage your time properly) :

एक Professional Salesman बनने के लिए आवश्यक है कि आप समय के पाबंद बनें। अपने सभी कार्यों के लिए समय का एक चार्ट बनाएं। अपने समय को ठीक से व्यवस्थित करें। जब आप समय को मैनेज करना सीख लेंगे तो आपको सफलता तक पहुँचने से कोई नहीं रोक सकता।

 यह भी पढ़ें:

समय कैसे बचाएँ? जानिए समय बचाने के आसान तरीके

11. हमेशा आशावादी रहे (Be optimistic always):

एक सफल Salesperson हमेशा आशावादी होता है। चाहे कार्य में कितनी भी मुश्किलें आएं लेकिन आपको हमेशा सकारात्मक नजरिया रखना होगा। आशावादी नजरिये के साथ किये गए कार्य हमेशा अच्छा परिणाम देते हैं।

12. धैर्य रखें (Be patient) :

चाहे कोई भी फील्ड हो सफलता का एक प्रमुख कारण है कि आपको धैर्य रखना होगा। कोई भी व्यक्ति एक रात में महान  नहीं बन सकता। आपको अपना कार्य पूरी ईमानदारी और मेहनत से पूरा करना है। आपको धैर्य रखना होगा। आपको सफलता अवश्य मिलेगी।

Good salesman tips in hindi

How to be a Good Salesman in Hindi

13. कंपनी की पालिसी को अच्छी तरह समझें (understand company policy) :

एक अच्छे Salesperson की सबसे पहली क्वालिटी यह है कि आप अपनी कंपनी की और Product या Service की पालिसी को अच्छी तरह समझें। जिससे आपको अपने Customers को Product या Service को समझाने में आसानी होगी। और आप उनके सवालों का सही सही जवाब दे पाएंगे।

14. कड़ी मेहनत के लिए तैयार रहें (Be ready for hard work):

एक बात हर क्षेत्र में लागू होती है की बिना कड़ी मेहनत के सफलता नहीं मिलती। अपने कार्य में अपना 100% दें। यदि आप पूरी लगन और मेहनत से अपना कार्य करेंगे तो आप अवश्य सफल होंगे। यह बात समझनी होगी कि परिश्रम का कोई शॉर्टकट नहीं है। आज जो लोग इतने सफल हुए हैं उसका एक ही कारण रहा है कि उन्होंने बहुत मेहनत की है तभी वो आज इस मुकाम पर हैं।

यह भी पढ़ें:

सफलता का रहस्य

15. सेल्स से सम्बंधित किताबों को पढ़ें (Read books related to sales):

किताबों से बढ़कर इंसान का दूसरा मित्र नहीं है। एक किताब हमें इतना कुछ सीखा देती है जो हम वर्षों के अनुभव से सीखते हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि उस किताब को लिखने में लेखक ने अपने जीवन के अनुभवों की सीख को शामिल किया होता है। अब आप सोचिये कि जिस ज्ञान को उस लेखक ने वर्षों के अनुभव के बाद हासिल किया, उसे आप सिर्फ उनकी एक किताब पढ़कर हासिल कर सकते हैं। विश्व के महान लेखकों द्वारा लिखी गयी किताबें पढ़कर आप अपने ज्ञान में वृद्धि कर सकते हैं।

 

16. सेल्स से सम्बंधित कोर्सेज करें (Sales related courses):

अपने क्षेत्र से संबंधित कोर्स करें। आज के समय में विभिन्न प्रकार के Short term courses,  crash courses तथा online courses भी उपलब्ध हैं। आप विभन्न प्रकार के Webinar, Seminar, Workshop आदि भी attend कर सकते हैं।  आपको अपनी skills में सुधार करने के लिए इन कोर्सेज को भी करना चाहिए। याद रखें आपने पहले जो सीखा था यह कोई मायने नहीं रखता। बल्कि मायने यह रखता है कि आज के बदलते समय में आपका ज्ञान कितना उपयोगी है। इसलिए अपने ज्ञान को निरंतर बढ़ाते रहे।

17. दूसरे सफल सेल्स पर्सन्स को स्टडी करें (Study other successful sales persons):

एक सफल Salesperson बनने के लिए यह भी आवश्यक है कि आप अपने क्षेत्र में सफल लोगों को बारीकी से Observe करें। और देखें कि ऐसा क्या है जो उन्हें सफल  बनाता है। वो ऐसा क्या करते हैं जो आप कर सकते हैं लेकिन नहीं कर रहे हैं। उनके कार्य करने के तरीके को जब आप बारीकी से देखेंगे तो आपको पता चलेगा कि ऐसा क्या है जो आप यदि अपने ऊपर लागू करें तो आप भी एक Successful salesperson बन पाएंगे।

18. अनुशासित रहें (Be disciplined):

अनुशासन सफलता की प्रमुख सीढ़ी है। जब आप सेल्स के फील्ड में कोई कार्य अपने हाथ में लेते हैं तो उस कार्य में आपका अनुशासन होना आवश्यक है। ऐसा नहीं है कि एक दिन तो आप खूब मेहनत करते हैं और फिर कई दिनों तक अपने कार्य की ओर ध्यान नहीं देते हैं। ऐसा करने से आपको सफलता नहीं मिलेगी। आपको नियमित रूप से अपने कार्य पर बराबर मेहनत करनी होगी। याद रखें मेहनत और निरंतरता  यदि आपके पास है तो आप अवश्य सफल होंगे।

19. झूठे वादे करें (Do not make false promises):

यदि आप एक अच्छा Salesman बनना चाहते हैं तो आपको झूठे वादों से बचना होगा। बहुत से लोग अपने प्रोडक्ट्स या सर्विस को Sale करते समय अपने ग्राहकों से लुभावने वादे करते हैं लेकिन उसके बाद वे उनकी ओर ध्यान ही नहीं देते। ऐसा करने से आपको उस समय तुरंत लाभ तो हो सकता है लेकिन आप अपने लाभ के भविष्य की चेन को तोड़ देते हैं। ऐसा करने से आप लम्बे समय तक सफल नहीं हो सकते। इसलिए यह आवश्यक है कि आप झूठे वादे न करें।

20. सार्वजनिक रूप से बोलना सीखे (Learn Public Speaking):

बहुत से लोग जब अकेले होते हैं तो उनके पास बोलने के लिए बहुत विचार होते हैं। वे सोचते हैं कि हम यह बोलेंगे, हम वह बोलेंगे। लेकिन जब उन्हें लोगों के बीच में बोलने को कहा जाता है तो वह नहीं बोल पाते हैं। एक अच्छा Salesman बनने के लिए आवश्यक है कि आपको अपने मन से यह संकोच निकालना होगा कि लोग क्या सोचेंगे। आप बस अपनी बात सही तरीके से लोगों के सम्मुख रखें। जब आप निरंतर ऐसा करेंगे तो आप देखेंगे कि धीरे धीरे आपकी Communication skills बहुत अच्छी हो जाएगी।

21. अपने कार्य की पूरी योजना बनाएं (Make a complete plan):

एक अच्छा सेल्समेन बनने के लिए आवश्यक है कि आप अपनी पूरी योजना बनाएं। जैसे आपको क्या करना है, किस प्रकार करना है, कौन  सा काम पहले करना है, कहाँ पर कौन से स्टेप्स लेने हैं, किस date तक आपका यह कार्य पूरा होना चाहिए ?, इसमें क्या चुनौतियाँ आ सकती है तथा उन चुनौतियों से निपटने के लिए आपके पास क्या प्लान है?  इन सबका एक ब्लू प्रिंट आपके पास होना चाहिए।

निष्कर्ष (Conclusion):

एक Successful Salesman बनने के लिए यह आवश्यक नहीं है कि आपको कुछ बहुत बड़ा करना है। आप बहुत छोटी छोटी बातों का ध्यान रखकर अपने करियर में सफल हो सकते हैं। यदि आप इस लेख (How to be a Good Salesman in Hindi) में बताई गई Good Salesman Tips को ध्यान में रखते हैं तो आपको अपने सेल्स करियर को grow करने में अवश्य मदद मिलेगी।

दोस्तों, यदि आपको यह लेख How to be a Good Salesman in Hindi अच्छा लगा हो तो इसे अन्य व्यक्तियों तक भी शेयर करें। आप इस लेख के विषय में अपनी अमूल्य राय हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी दे सकते हैं। धन्यवाद दोस्तों !

ALSO READ:

हमारी असफलता के प्रमुख कारण

जीवन में खुश कैसे रहे?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *