How to become likeable person in Hindi?

कैसे बने सबकी पसंद How to become likeable person: हर व्यक्ति यह चाहता है कि हमें लोग पसंद करें। हम हर किसी के दिल में अपनी जगह बनाएं। लेकिन बहुत कम लोग ही ऐसे होते हैं जो यह संभव कर पाते हैं। लोग यह नहीं जानते कि वे ऐसा क्या करें कि लोग उन्हें पसंद करें। What are the secrets of being likeable in hindi? इस पोस्ट में आप जानेंगे ऐसे तरीके जिनसे आप बन सकते हैं लोगों के पसंदीदा व्यक्ति:

7 Habits of Likeable Person in Hindi

1. सबसे मुस्कराहट से मिलें (Keep Smiling):

हमारा चेहरा हमारे व्यक्तित्व का प्रतिबिम्ब है। यदि हम अपने चेहरे पर गुस्सा हावी रखेंगे तो अन्य लोगों के सम्मुख हमारी छवि कभी भी अच्छी नहीं बन सकती। हम जब भी किसी से मिलें तो मुस्कराहट से मिलें। मुस्कराहट हर रिश्ते की शुरुआत के लिए सबसे आवश्यक है। जब भी आप किसी से मुस्कराहट के साथ मिलते हैं तो सामने वाला व्यक्ति भी आपके प्रति सम्मान व्यक्त करता है।

HOW TO BECOME LIKEABLE PERSON IN HINDI

2. बहस न करें (Do not argue):

बहस एक ऐसा साधन है जो अच्छे से अच्छे रिश्ते में भी दरार डाल देता है। जब किसी भी बात में बहस करने लगते हैं तो हम सामने वाले व्यक्ति के मन में अपनी प्रति कटुता ही पैदा करते हैं। यदि आपके विचार सामने वाले व्यक्ति से अलग भी हैं तो भी बहस न करें। क्योंकि बहस से चाहे आप अपनी बात को सही साबित भी कर दें। लेकिन वह व्यक्ति आपको कभी भी सकारात्मकता के साथ स्वीकार नहीं करेगा।

3. दूसरों की बातों को भी सुनें (Listen to others also):

कुछ लोग सिर्फ अपनी ही बात करते रहते हैं। उन्हें दूसरों की बात सुनने की बिलकुल भी इच्छा नहीं होती है। ऐसा न करें। एक अच्छी शक्शियत के लिए आवश्यक है कि आप दूसरे की बातों को भी बराबर सम्मान दें, उन्हें सुनें। जब आप दूसरों की बातों को ध्यान से सुनते हैं, उन्हें अपने विचार व्यक्त करने का मौका देते हैं, तो वे लोग आपको पसंद किये बिना नहीं रह सकते। एक अच्छा श्रोता ही एक अच्छा वक्ता हो सकता है।

Daily habits to improve life in hindi

4. नकारात्मकता से दूर रहे (Stay away from negativity):

लोग ऐसे लोगों से दूर भागते हैं तो हर समय नकारात्मकता से भरे हुए रहते हैं। ऐसे लोगों के पास आने से भी लोग कतराते हैं। क्योंकि वह जानते हैं कि ऐसे व्यक्ति के पास जाकर हम भी नकारात्मकता से भर जायेंगे। इसलिए यदि आप चाहते हैं कि लोग आपको पसंद करें तो आपको सकारात्मक होना होगा। आपको हर समय ऊर्जावान रहना होगा। ताकि जब भी कोई व्यक्ति आपसे मिले तो वह आपकी सकारात्मकता और ऊर्जा को महसूस करे। उसे यह लगे की आपके पास आकर उसे ताकत मिलती है।

HOW TO BECOME LIKEABLE PERSON IN HINDI

5. दूसरों को भी महत्त्व दें (Value others):

कुछ लोग सिर्फ अपनी तारीफ करना जानते हैं। वह अपने सम्मुख किसी को कुछ नहीं समझते। वह हमेशा अपना ही बखान करते रहते हैं। ऐसे लोग किसी के द्वारा किये गए कार्यों को हमेशा अपने से कम ही आंकते हैं। यदि आप सम्मान पाना चाहते हैं तो सबसे पहले आपको सम्मान देना सीखना होगा। जब आप दूसरों को महत्त्व देंगे तो वो भी आपको महत्त्व देंगे।

6. दूसरों की सच्ची प्रसंशा करें (Truly admire others):

अपनी तारीफ सुनना किसे अच्छा नहीं लगता। यदि किसी व्यक्ति ने कुछ उपलब्धि हासिल की ये या कुछ अच्छा कार्य किया है तो बिना संकोच के उनकी प्रशंशा करें। लेकिन यहाँ यह बात भी ध्यान देने योग्य है कि प्रसंशा चापलूसी के लिए नहीं होनी चाहिए। यदि आपने ऐसा किया तो यह आपके लिए नकारात्मक ही होगा। प्रसंशा हमेशा सकारात्मक परिणाम देती है जबकि चापलूसी के लिए की गयी झूटी प्रसंशा नकारात्मक परिणाम देती है।

7. दूसरों की मदद करें (Help others):

जब भी संभव हो निस्वार्थ भाव से दूसरों की मदद करनी चाहिए। उन लोगो की मदद कीजिये जिन्हें इसकी जरुरत है। ध्यान रखिये मदद के लिए बढे हुए हाथ दुआ के लिए बढे हुए हाथों से कहीं अधिक महत्वपूर्ण होते हैं। यकीन मानिये यह गुण आपके व्यक्तित्व में चार चाँद लगा देगा। लोग आपको पसंद करने लगेंगे।

 

यह भी पढ़ें:

एक अच्छी शक्शियत कैसे बनाएं?

अपना आत्म सम्मान कैसे बढ़ाएं?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *