अपने बॉस को कैसे प्रभावित करें? (HOW TO IMPRESS YOUR BOSS?)

अपने बॉस को कैसे प्रभावित करें (How to impress your boss?): नौकरी में तरक्की पाना हर व्यक्ति का सपना होता है। हर व्यक्ति चाहता है की मेरी नौकरी में मुझे तरक्की मिले। मैं जो कार्य करता हूँ, मुझे उसका फल मिले। यह सही भी है क्योंकि जब आपके कार्य की सराहना की जाती है तो आपका उत्साह भी बढ़ता है। इसके लिए आवश्यक है कि आपका बॉस आपके कार्य को देखे। आप अपने बॉस की नजरों में आएं। इतने कर्मचारियों के बीच में  आपको अपनी एक अलग पहचान बनानी पड़ती है। जिससे आपका बॉस आपकी काबिलियत को मैनेजमेंट तक पहुंचा सकता है। लेकिन यदि आपका बॉस आपके कार्य एवं आपके व्यवहार से संतुष्ट नहीं है तो आप बहुत मेहनत करने के बाद भी तरक्की नहीं कर पाएंगे।

कुछ लोग मेहनत तो बहुत करते हैं परन्तु वह यह नहीं जानते कि हार्ड वर्क के साथ स्मार्ट वर्क भी उतना ही आवश्यक है। यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं 10 महत्वपूर्ण टिप्स, जिनके द्वारा आप अपने बॉस की नजरों में एक अच्छे कर्मचारी बन सकते हैं।

बॉस के फेवरेट बनने के महत्वपूर्ण टिप्स (Important tips to become a Boss’s favorite)

1. अपने कार्य को समय पर पूरा करें (GET YOUR WORK DONE ON TIME):

जो भी कार्य आपको दिया गया है उस कार्य को समय पर पूरा करें। ऐसा करने से आपके बॉस सभी को छोड़कर आपको कंपनी के महत्वपूर्ण कार्य भी देते हैं। क्योंकि वह जानते हैं की आप उन कार्यों को समय पर पूरा कर देंगे। कार्य की लेट लतीफी से आपकी छवि अच्छी नहीं बनती है। इससे आपके बॉस को यह सन्देश जाता है कि आप कोई भी कार्य समय पर पूर्ण नहीं कर पाएंगे। ऐसे में जब जब आपके बॉस को कोई  महत्वपूर्ण कार्य करवाना हो तो वह आपको उस कार्य को नहीं देंगे। बल्कि ऐसे व्यक्ति को वह कार्य देंगे जो अपने सभी कार्य समय पर पूरा करता हो।

2. बॉस से पहले दफ्तर पहुंचें (GET TO THE OFFICE BEFORE THE BOSS):

आप अपने बॉस से पहले दफ्तर पहुँच जाएं। इससे आपकी कंपनी के प्रति एवं अपने कार्य के प्रति गंभीरता झलकती है। इससे आपके बॉस के ऊपर आपकी छवि सकारात्मक बनती है। जो लोग लेट दफ्तर पहुँचते हैं, बॉस उनको पसदं नहीं करते हैं। 

3. मीटिंग में अपनी बात रखें:  (PUT YOUR POINT IN THE MEETING):

जब भी बॉस कोई मीटिंग कर रहे हों तो अधिकतर कर्मचारी बॉस की ही सुनते हैं। ऐसा न करें। यदि आपका किसी विषय पर कोई सवाल हो तो आप  मीटिंग में जरूर पूछें। यदि आपके बॉस आपसे किसी विषय पर टीम से सलाह या समाधान मांग रहे हों तो आप वहां पर अपने इनपुट अवश्य दें। केवल सुनकर ही मीटिंग से बाहर न आएं। बॉस उन लोगों को बिलकुल भी  पसंद नहीं करते जो सिर्फ हाँ में हाँ मिलाते हों।

4. कार्य के लिए खुद पहल करें (TAKE THE INITIATIVE YOURSELF FOR THE TASK):

अपने आपको कार्य को करने के लिए तैयार रखें। जब भी बॉस किसी प्रोजेक्ट या कार्य को करने के लिए पूछें तो बहाना बनाकर मना न करें। जब मीटिंग में पुछा जाये की इस कार्य को कौन बेहतर तरीके से समय पर पूरा कर सकता है तो आप आगे बढ़कर अपने आप को प्रस्तुत करें। मुश्किल प्रोजेक्ट में बॉस को आगे बढ़कर सहयोग करें।

How to impress your boss?

5. टीम वर्क पर फोकस करें (FOCUS ON TEAMWORK):

कोई भी कंपनी  किसी एक व्यक्ति से तरक्की नहीं करती। बल्कि उसके पीछे सभी कर्मचारियों की टीम का योगदान होता है। सबको साथ लेकर चलना ही एक अच्छे कर्मचारी की निशानी है। दूसरों से ईर्ष्या न करें बल्कि उन्हें उनके कार्यों में सहयोग करें। यह कार्य किसी एक व्यक्ति का नहीं है वरन कंपनी का है और उस कंपनी के विकास पर ही सभी का विकास जुड़ा हुआ होता है। इससे आपके बॉस आपसे बहुत प्रभावित होंगे।

6. चेहरे पर मुस्कराहट रखें (KEEP SMILING ON YOUR FACE):

अपने बॉस से जब भी मिलें तो मुस्कराहट के साथ सकारात्मकता के साथ मिलें। आपकी मुस्कराहट से आपके अंदर आत्मविश्वास झलकता है। चेहरे पर तनाव से या दुखी होकर बॉस के सम्मुख जाने से आप बॉस की नजरों में अच्छे नहीं बन सकते।

7. सवाल करने में घबराएं (DO NOT BE AFRAID TO ASK QUESTIONS):

यदि आपको कार्य के विषय में कुछ जानकारी चाहिए हो या आप कुछ समझने में असमर्थ हों तो अपने बॉस से बात अवश्य करें। ऐसा न सोचें की बॉस क्या सोचेंगे ? यदि आप बात ही नहीं करेंगे तो आप कार्य को सही तरीके से नहीं कर पाएंगे। इससे आपके बॉस आपके ऊपर खुश होने के स्थान पर नाराज हो जायेंगे। क्योंकि अब उस कार्य को दोबारा करें के लिए समय नष्ट होगा। इसलिए पहले ही बॉस से पूछकर कार्य को सही ढंग से पूर्ण करें। इससे आपके बॉस आपसे खुश होंगे।

8.समस्या का समाधान ढूंढने की कोशिश करें (TRY TO FIND A SOLUTION TO THE PROBLEM):

भीड़ का हिस्सा न बनें। बहुत से कर्मचारी ऐसे होते हैं की वह केवल दफ्तर के समय से आना और समय से जाना का पालन करते हैं। यदि किसी कार्य में कोई समस्या हो तो बॉस के सम्मुख वैसे ही प्रस्तुत कर देते हैं। ऐसा न करें। उस समस्या का समाधान ढूंढने का प्रयास करें। बॉस ऐसे कर्मचारियों को पसंद करते हैं जो समस्याओं के समाधान पर फोकस करते हैं न की समस्या पर।

How to impress your boss

9. नकारात्मक उत्तर दें (DO NOT GIVE NEGATIVE ANSWER):

जब भी आपको बॉस कोई कार्य करने के लिए कहें तो आप नकारात्मक उत्तर न दें। जैसे मैं ये नहीं कर पाऊंगा, मैं  कैसे कर सकता हूँ, यह कार्य मुझे ही क्यों दे रहे हैं, किसी और को यह कार्य दे दीजिये आदि। इससे आपकी छवि एक नकारात्मक कर्मचारी की बनती है। इसकी अपेक्षा सकारात्मक उत्तर दें जैसे – मैं यह कार्य करने की कोशिश करूंगा, मैं यह कार्य कर सकता हूँ, मैं  पूरी कोशिश करूंगा की यह कार्य समय पर पूर्ण हो आदि। इससे आपके बॉस आपसे प्रभावित होते हैं।

10. चापलूसी करें (DO NOT FLATTER):

तारीफ सुनना सबको अच्छा लगता है। लेकिन तारीफ जब वास्तविक तारीफ न होकर अतिशयोक्ति हो तो वह चापलूसी का रूप ले लेती है। बॉस की अच्छाई की तारीफ अवश्य करें। लेकिन तारीफ एक दायरे में होनी चाहिए। जब आप जरुरत से अधिक तारीफ करते हैं तो आपके बॉस समझ जाते हैं की आप उनकी चापलूसी कर रहे हैं। यह आपके ऊपर नकारात्मक प्रभाव डालता है।

दोस्तों, उम्मीद है यह लेख “अपने बॉस को कैसे प्रभावित करें (How to impress your boss?)” आपको अपने बॉस के सम्मुख एक अच्छा कर्मचारी बनने में मदद करेगा। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो कृपया इसे शेयर अवश्य करें। धन्यवाद

 

यह भी पढ़ें:

नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

कार्यस्थल पर सकारात्मक दृष्टिकोण कैसे रखें ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *