नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें?

HOW TO PREPARE FOR A JOB INTERVIEW?

नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें? (How to Prepare for a Job Interview?) : नौकरी पाने के लिए सर्प्रथम जिस सीढ़ी को पार करना होता है वह है साक्षात्कार। जब भी किसी कंपनी या संस्था में किसी पद पर भर्ती प्रक्रिया की जाती है तो बहुत से प्रार्थी आवेदन करते हैं। फिर कंपनी सबको साक्षात्कार के लिए के लिए बुलाती है।  साक्षात्कार के बाद ही यह निर्धारित  होता है उनमे से कौन कंपनी के पद के लिए उपयुक्त है। इस प्रक्रिया में कुछ लोगों का चयन हो जाता है और बाकी लोगों का चयन नहीं हो नहीं पाता। आखिर ऐसा क्या होता है कि एक जैसी पढाई करने के बाद भी उनका चयन नहीं हो पता। यहाँ हम उन बातों पर प्रकाश डालेंगे कि आखिर साक्षात्कार में सफल होने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है। यह लेख आपको साक्षात्कार में सफल होने में मदद करेगा।

साक्षात्कार में सफल होने के लिए किन किन बातों का ध्यान रखना आवश्यक है?

What are the things to keep in mind to be successful in an interview?

अपना ड्रेस सेन्स अच्छा रखें (Keep your dress sense good):

जब आप साक्षात्कार के लिए जाते हैं तो अपने पहनावे पर ध्यान दें। साफ़-सुथरे तथा फॉर्मल कपडे पहनकर ही जाएं। साक्षात्कारकर्ता पर आपके कपड़ों का भी प्रभाव पड़ता है। आपके कपडे व्यक्तित्व को परिभाषित करते हैं। साक्षात्कार में मैले-कुचले तथा कैजुअल ड्रेस का प्रयोग न करें।

समय पर पहुंचें (Arrive on time):

साक्षात्कार के लिए हमेशा दिए हुए समय पर पहुँच जाएं। कहा जाता है की आपका पहला प्रभाव ही आपका आखिरी प्रभाव होता है। यदि आप साक्षात्कार के दिन ही विलम्ब से पहुंचेंगे तो इससे आपकी छवि पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

साक्षात्कार में कैसे सफल हों ? How to succeed in an interview?

सवालों से सम्बंधित जवाब ही दें (Answer the questions related to):

साक्षात्कार के दौरन जो सवाल आपसे पूछे जाएं, उनका उनसे सम्बंधित ही जवाब दें। जवाब को घुमा फिराकर न बताएं। काफी बार यह देखा जाता है की प्रार्थी को जब जवाब नहीं आता है तो वह उस प्रश्न के जवाब को दूसरी और घुमाकर कुछ और ही उत्तर देने लगता है। ऐसा बिलकुल भी न करें।

अपने रिज्यूमे को आकर्षक बनाएं (Make your resume attractive):

आपका रिज्यूमे आपके व्यक्तिगत विवरण, आपकी शैक्षिक योग्यता, आपके अनुभव तथा आपने अपने अपने करियर में क्या हासिल किया है आदि का सारांश होता है। आपसे पहले साक्षात्कारकर्ता के पास आपका रिज्यूमे पहुँचता है। इसलिए आपके रिज्यूमे से साक्षात्कारकर्ता आपके बारे में काफी जानकारी एकत्रित कर लेता है। इसलिए अपने रिज्यूमे पर अवश्य ध्यान दें।

साक्षात्कार को पास कैसे करें? How to pass an interview?

किसी भी प्रश्न का गलत उत्तर न दें (Do not answer any question incorrectly):

जब आपको किसी सवाल का जवाब न आये तो वहां पर गलत उत्तर न दें। गलत उत्तर देकर आपका प्रभाव अच्छा नहीं पड़ता है। यदि आप बाकी सवालों के जवाब बेहतर तरीके से देते हैं तो एक प्रश्न का उत्तर न दे पाना कोई बड़ी बात नहीं है। इसलिए गलत उत्तर देने से बेहतर है कि आप चुप हो जाएं।

कंपनी के विषय में जानकारी इकठ्ठा कर लें (Collect information about the company):

जिस कंपनी में आप साक्षात्कार के लिए जा रहे हैं, उसके विषय में पहले से ही कुछ जानकारी इकठ्ठा कर लें। जैसे कंपनी का बिज़नेस क्या है, कंपनी किसी क्षेत्र की है, कंपनी क्या कार्य करती है, कंपनी को कौन सा अवार्ड मिला है, आदि के विषय में जानकारी प्राप्त कर लें। आप यह भी सोचें आप किस प्रकार उस कंपनी के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं। क्योंकि साक्षात्कारकर्ता आपसे यह प्रश्न कर सकते हैं वह आपको अपनी  कंपनी के लिए क्यों चुनें। आप उनके लिए किस प्रकार औरों से बेहतर साबित हो सकते हैं।

साक्षात्कार के प्रश्नों की तयारी कैसे करें? How to prepare interview questions?

सकारात्मक होकर जवाब दें (Answer affirmatively):

उत्तर देते समय सकारात्मक रहें। इस बात को अपने दिमाग से निकाल दें की मेरा चयन होगा की नहीं। सामान्य रहकर उत्तर दें। यदि आप तनाव लेकर चिंता में उत्तर देंगे तो आप सही उत्तर आते हुए भी नहीं दे पाएंगे। परिणाम की चिंता किये बिना शांत मन से सभी प्रश्नों के उत्तर दें। इससे साक्षात्कारकर्ता को आपका आत्मविश्वास दिखाई देता है। और वह आपके बारे में सकारात्मक रूप से सोचते हैं।

अपनी अधिक तारीफ न करें (Do not praise you too much):

कुछ प्रार्थी अपनी ही बढ़ाई करने में लग जाते हैं। अपने सकारात्मक पहलू को साक्षात्कारकर्ता के सम्मुख प्रस्तुत करना अच्छा है। लेकिन यह ध्यान रखना आवश्यक है की क्या उपयुक्त है और क्या अतिशयोक्ति। अतिशयोक्ति के रूप में अपनी अधिक बढ़ाई करने से साक्षात्कारकर्ता पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है।

 नौकरी के साक्षात्कार की तैयारी कैसे करें? How to prepare for a job interview?

अपने विषय की अच्छे से तयारी करें (Prepare your subject well):

पद के लिए जो शैक्षिक योग्यता निर्धारित की गयी है, उसकी अच्छे से तैयारी कर लें। आपके विषय पर आपकी अच्छी पकड़ होनी चाहिए। विषय पर अच्छी पकड़ होने के कारण आपकी सकारात्मक छवि बनती है।

 बुनियादी साक्षात्कार प्रश्न

(Basic Interview Questions):

ये इंटरव्यू के दौरान सामान्य रूप से पूछे जाने वाले कुछ साक्षात्कार प्रश्न (Interview Questions) हैं। आप स्वतः ही इनके उत्तर तैयार करने की कोशिश अवश्य करें। इससे आपको इंटरव्यू के दौरान सहज होने में मदद मिलेगी।

1. अपने बारे में कुछ बताइये। (Tell something about yourself.)

2. आप यह नौकरी क्यों पाना चाहते हैं? (Why do you want to get this job?)

3. आप इस नौकरी के लिए किस प्रकार से पात्र हैं? (How are you eligible for this job?)

4. हम आपको ही इस नौकरी के लिए क्यों चुनें? (Why should we choose you for this job?)

5. आप पिछली नौकरी क्यों छोड़ना चाहते हैं ? (Why do you want to leave your previous job?)

6. आप इस कंपनी के विषय में क्या जानते हैं? (What do you know about this company?)

7. आप कंपनी की बेहतरी के लिए क्या कर सकते हैं? (What can you do for the betterment of the company?)

8. आपकी क्या मजबूतियां एवं क्या कमजोरियां है ? (What are your strengths and weaknesses?)

9. आप इस कंपनी से क्या उम्मीद करते हैं? (What do you expect from this company?)

दोस्तों, उम्मीद है इस लेख ” नौकरी के लिए इंटरव्यू की तैयारी कैसे करें? (How to Prepare for a Job Interview?) ” से आपको साक्षात्कार में सफल होने के लिए मदद अवश्य मिलेगी। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे शेयर कीजिये, जिससे अन्य व्यक्तियों तक भी यह लेख पहुँच सके। धन्यवाद

 

यह भी पढ़ें:

सफलता के रहस्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *