HOW TO PREPARE FOR EXAMS?

Table of Contents

परीक्षा की तैयारी कैसे करें

परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for exams?)  : परीक्षा का नाम सुनकर अधिकतर विद्यार्थियों के मन में डर का समावेश हो जाता है। वे इस तरह भयभीत हो जाते हैं जैसे कि यह उनके लिए एक अनावश्यक बोझ हो। ऐसे में वे विद्यार्थी परीक्षा के दौरान उन प्रश्नों के भी गलत उत्तर करके आते हैं। क्योंकि उनके मन में डर का ऐसे माहौल बन जाता है कि वो ठीक से तैयारी भी नहीं कर पाते हैं।

 

How to prepare for exams?

पाठ्यक्रम को ठीक से पढ़ें :

विद्यार्थियों को सर्वप्रथम चाहिए कि उन्हें अपने पाठ्यक्रम के विषय में ठीक से जानकारी हो। परीक्षा की तैयारी में पाठ्यक्रम के अनुसार ही तैयारी करनी चाहिए। परीक्षार्थी को यह पता होना चाहिए कि क्या मुख्य परीक्षा का हिस्सा है और क्या नहीं। यह न हो की आप सब कुछ याद करने के चक्कर में मुख्य पाठ्यक्रम को पढ़ना ही भूल जायें। इसलिए सबसे पहले पाठ्यक्रम को समझें।

Exam Preparation Tips

 

हर विषय के लिए समय का निर्धारण करें:

परीक्षार्थी को चाहिए की वह विषयों के लिए एक समय सारिणी बनाये। यह न हो कि जब मन किया तो कोई विषय उठा लिया और बाकी विषय छोड़ दिए। ऐसे में कभी भी परीक्षा की तैयारी नहीं हो पायेगी। अपने पढाई के घंटो को हर विषय के हिसाब से बराबर बराबर भागों में विभाजित करें। सभी विषयों के लिए समय निकालें।

Exam preparation tips

 

 नियमित रूप से व्यायाम करें :

परीक्षा की तैयारी के लिए यह भी आवश्यक है कि आप स्वस्थ रहे। क्योंकि यदि आपका स्वस्थ्य ही अच्छा नहीं रहेगा तो आप कुछ भी नहीं पढ़ पाएंगे। इसलिए स्वस्थ रहने के लिए नियमित रूप से व्यायाम करें। व्यायाम करने से आपका शरीर स्वस्थ रहेगा और आपका मन शांत रहेगा। आप अपने आपको तारो-ताजा महसूस करेंगे।

EXAM PREPARATION TIPS FOR STUDENTS

 प्रातःकाल जल्दी उठें:

प्रातः काल का समय पढाई के लिए सर्वोत्तम होता है। रात भर सोने के बाद जब आप सुबह उठते हैं तो एक ताजगी भरे दिमाग के साथ उठते हैं। ऐसे में जो आप पढ़ते हैं वह आपको अच्छी तरह से याद होता है। दिन भर आपका दिमाग तरह तरह के कार्यों में उलझा हुआ रहता है। ऐसे में जब आप पढाई करने बैठते हैं तो आप एकाग्रचित्त होकर नहीं पढ़ पाते।  इसलिए प्रातःकाल जल्दी उठकर पढ़ने का प्रयास करें।

Exam Preparation Article in Hindi

 असफलता के भय को मन से निकाल दें:

हम परीक्षा में पास होंगे या फेल यह विचार अपने मन से निकाल दें। यह सोचें कि मुझे बस मेहनत करनी है। यदि आप मेहनत करके परीक्षा देंगे तो आप सफल अवश्य होंगे। किन्तु यदि आप इसी चीज में उलझे रहे कि मैं फेल होऊंगा की पास तो आप कुछ भी पढ़ ही नहीं पाएंगे। और बिना मन के की गयी तैयारी का क्या परिणाम होगा यह हम सभी जानते हैं। इसलिए पढ़ने पर ध्यान दें।

 

 परीक्षा को कोई हौव्वा न बनाएं:

बहुत से विद्यार्थी परीक्षा को एक ऐसा हौव्वा समझते हैं कि जैसे न जाने ये क्या उनकी जिंदगी में आ गया। वो परीक्षा के दौरान तनाव की स्थिति में पहुँच जाते हैं। यह सोचें की परीक्षा भी आवश्यक है। ताकि हमें समय पर अपने ज्ञान का पता चलता रहे की हमने क्या हासिल किया है। यह परीक्षा सिर्फ परीक्षा में उत्तीर्ण होने तक ही सीमित नहीं होती वरन जिंदगी के हर कदम पर हमें मजबूत बनाती है । यह हमें एक बेहतर इंसान बनने में हमारी मदद करती हैं। यह परीक्षाएं ही हैं जो हमको समाज के प्रति एक जिम्मेदार इंसान होने का आभास कराती हैं।

How to prepare for Exam Article
How to prepare for Exam Article

IMPORTANT TIPS FOR EXAMS PREPARATION

पढ़ने के लिए सामूहिक चर्चा को भी स्थान दें:

पढाई में सामूहिक चर्चा का भी विशेष स्थान है। जब आप सामूहिक चर्चा करते हो तो उससे आपके ज्ञान में वृद्धि होती है। कुछ आपको औरों से सीखने को मिलता है और कुछ आपसे दूसरों को सीखने को मिलता है। इसलिए अपनी पढाई से सम्बंधित सामूहिक चर्चा भी करें।

 

 पढाई के बीच-बीच में दिमाग को थोड़ा आराम भी दें :

लगातार कई घंटो तक एक साथ न पढ़ें।  बीच बीच में थोड़ा आराम भी लें। इससे आपके याद करने की क्षमता में गज़ब का सुधर होगा। कुछ देर तक पढ़ने के बाद थोड़ा दिमाग को राहत दें। इससे आपके अंदर दोबारा पढ़ने की ऊर्जा में वृद्धि होगी।

 

पर्याप्त नींद लें :

नींद का इंसान की कार्यक्षमता एवं याददाश्त पर बहुत गहरा असर पड़ता है। यदि आप पूरी रात जागते हैं तो आप अगले दिन पढाई नहीं कर पाएंगे। यदि आपने अपनी नींद बराबर ली है तो आप ताजगी महसूस करेंगे और दोगुनी ऊर्जा के साथ पढाई करेंगे। इसलिए हमेशा पर्याप्त नींद लें।

How to prepare for exams?

खान- पान  का ध्यान रखें:

परीक्षा के दौरान अपने खान-पान का विशेष रूप से ध्यान रखें। क्योंकि यदि आप कुछ ऐसा खा लेते हैं जिससे आपको फ़ूड पोइज़निंग, इन्फेक्शन आदि हो सकता हो तो आपका स्वास्थ्य बिगड़ जायेगा और आप परीक्षा पूरी तैयारी के साथ नहीं दे पाएंगे।

 

प्रश्नों के उत्तर लिखने की प्रैक्टिस करते रहें:

परीक्षा के दौरान जब विस्तृत उत्तरीय प्रश्न आते हैं तो हम यह भूल जाते हैं की हमको किन किन बिंदुओं को प्रश्न के उत्तर में शामिल करना है। और यह कितनी देर में हो जायेगा। जिसके कारण हम अधिकांश समय उन प्रश्नों में गवाँ देते हैं और आखिर में वह प्रश्न भी छूट जाते हैं, जिनका जवाब हमको स्पष्ट रूप से आता था। इसलिए घर में भी विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों के उत्तर लिखने की कोशिश करते रहने चाहिए। हमेशा लिखने का अभ्यास करते रहें। जिससे यह आपकी आदत में शुमार हो जायेगा और आप अपनी परीक्षा में बड़ी आसानी से उत्तर लिख पायँगे।

Exam Preparation Quotes

हर विषय के नोट्स बनाएं:

हमारी पाठ्यपुस्तक में पाठ्यक्रम के हिसाब से बहुत अधिक विस्तृत पाठ दिए होते हैं। उसमे से क्या परीक्षा की दृष्टि से महत्वपूर्ण है और क्या नहीं यह हमको समझना होगा। महत्वपूर्ण बिंदुओं को नोट्स के रूप में लिख लें। इससे आपको परीक्षा के दौरान उन बिंदुओं को समझने के लिए पूरी किताब नहीं पढ़नी पड़ेगी। आप उन नोट्स से भी तयारी कर सकते हैं। जिससे आपका समय भी बच जायेगा और आप बहुत कम समय में सभी अध्यायों के मुख्य बिंदुओं का अध्ययन भी कर लेंगे।

Important Tips for Students about Exam preparation

 परीक्षा के दिन से कुछ समय पहले केवल पढ़े हुए प्रश्नों पर ध्यान दें:

परीक्षा का समय नजदीक आते ही सारा कुछ नया पढ़ने की कोशिश न करें। जो आपने पढ़ा हुआ है उसी का रिविज़न करें। सारा कुछ नया पढ़ने के चक्कर में आप वह सब कुछ रिविज़न नहीं कर पाएंगे, जो की आपको अच्छे तरह से आता है। और इस तरह आप परीक्षा के दौरान प्रश्नों के उत्तर नहीं दे पाएंगे। सारा पढ़ने की वजह से आप वह भी भूल जायेंगे, जो आपको आता है, जो आपने पढ़ा हुआ है।

 समय समय पर अपना आकलन करते रहे:

अपना आकलन अपने आप भी करते रहिये। आपको यह आभास हमेशा होना चाहिए की मैंने जो पढ़ा है वह क्या मुझे आ रहा है। क्या मैंने जितना पढ़ लिया है, उतना मुझे सही से आ गया यह नहीं।

How to prepare for Exam Article
How to prepare for Exam Article

परीक्षा के दौरान पहले आसान प्रश्नों को हल करें:

परीक्षा के दौरान सबसे पहले उन प्रश्नों को हल करें जिनका उत्तर आपको बहुत अच्छी तरह से आता हो। विस्तृत उत्तरीय प्रश्नों को आखिरी में हल करें। जिससे आपको उनके उत्तर विस्तार से लिखने में समय मिल जायेगा। और आपका कोई और प्रश्न छूटेगा भी नहीं। यदि आप किसी प्रश्न में उलझ जाएं तो उसके लिए आप अपना समय बर्बाद मत कीजिये। आप अगले प्रश्न का उत्तर लिख लीजिए।

दोस्तों  उम्मीद है यह लेख “परीक्षा की तैयारी कैसे करें?” How to prepare for exams? आपको परीक्षा की तैयारी करने में सहायता करेगा। यदि यह लेख आपको अच्छा लगा तो तो इसे अपने मित्रों को भी शेयर कीजिये, जिससे उनको भी इस लेख के माध्यम से परीक्षा की तैयारी करने में सहायता मिल सके।

 

यह भी पढ़ें : जीवन में खुश कैसे रहें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *