HOW TO STAY AWAY FROM NEGATIVE INFLUENCES?

नकारात्मक असर से कैसे बचें (How to Stay Away from Negative Influences): दोस्तों बहुत से लोग ऐसे होते हैं जो जिंदगी में बहुत कुछ करना चाहते हैं लेकिन कभी हिम्मत ही नहीं कर पाते। हममे से बहुत से  बहुत से लोग तो सिर्फ इस डर से कुछ नहीं कर पाते कि लोग क्या कहेंगे।

“लोग क्या कहेंगे” एक ऐसा डर है जिसने लाखों युवाओं के सपनों को दौड़ने का काम किया है। उनके मन में तमन्ना तो है कुछ करने कि बस कभी हिम्मत ही नहीं कर पाते हैं। काश कभी वो अपने उस डर को दरकिनार करके कोशिश करके देख लेते तो शायद कामयाबी उनके कदम चूमती।

दोस्तों एक बहुत ही खूबसूरत कहानी हमें पढ़ने को मिलती है शिव खेड़ा द्वारा लिखी गयी पुस्तक YOU CAN WIN (जीत आपकी) में। ये कहानी आपको प्रेरणा प्रदान करने का काम करेगी और आपको शक्ति देगी, हिम्मत देगी अपनों सपनो को पूरा करने के लिए जी जान से जुटने की ।

एक बार एक चील का अंडा जंगली मुर्गी में घोंसले में गिर गया। उस घोंसले में मुर्गी के अंडे भी थे। चील का वह अंडा मुर्गी के अंडो के साथ मिल गया। समय आने पर अंडे फूटे और उनमे से बच्चे निकले। चील का बच्चा बड़ा होने लगा और मुर्गी के बच्चों के साथ ही रहने लगा। वो मुर्गी के बच्चों की ही तरह दाने चुँगता था, उनकी ही तरह छोटी-छोटी उड़ान भरता था और मुर्गे की ही तरह कुड़कुड़ाता था।

एक दिन उस चील के बच्चे ने आकाश में एक चील को उड़ते हुए देखा। उसने मुर्गी से पुछा कि उस खूबसूरत पक्षी का नाम क्या है जो इतने विशाल आकाश में उड़ान भर रहा है। मुर्गी ने उससे कहा कि वह चील है। वो एक बेहतरीन पक्षी है। जो आकाश पर राज करता है। लेकिन तुम उसकी तरह नहीं उड़ सकते क्योंकि तुम तो एक मुर्गी हो।

चील के बच्चे ने मुर्गी की बात मान ली और अपनी रोज की तरह दाने चुंगने और छोटी उड़ान भरने में लग गया। वह चील का बच्चा साड़ी जिंदगी एक मुर्गी की ही तरह जिया और एक दिन मर गया।

अपनी सोच का इस्तेमाल न करके और किसी और की बातों पर विश्वास करके वो बच्चा जो आसमान में राज करने के लिए पैदा हुआ था, वो अपने आप को  ही नहीं पहचान पाया। उसका जन्म तो जीतने के लिए हुआ था लेकिन उसे  दिमागी रूप से हार के लिए तैयार किया गया था।

दोस्तों इस कहानी से हमें क्या शिक्षा मिलती है ?

(How to stay away from Negative Influences)

हमें जिंदगी में ऐसे बहुत से लोग मिलेंगे जो हमारा उत्साह बढ़ाने के स्थान पर कम करने की कोशिश करेंगे। जो लोग खुद कुछ नहीं कर सकते, वो दूसरों को कुछ करते हुए कैसे देख सकते हैं।

जब कोई जिंदगी में कामयाबी हासिल करता है तो कुछ तुच्छ सोच वाले लोग उस पर कीचड उछालने का काम करते हैं। जब कोई कुछ करने की दिशा में आगे बढ़ता है तो लोग उसे कहते हैं कि ये तुम्हारे बस की बात नहीं है, ये तो संभव ही नहीं  है।

ऐसी बातें सुनकर बहुत से लोग हताश हो जाते हैं। वे अपने काम पर फोकस करने के स्थान पर इन लोगों से उलझ जाते हैं और अपनी मंजिल पर पहुँचने से पहले ही हार मान लेते हैं।

लेकिन यदि आप अपनी  मंजिल पर पहुंचना चाहते हैं तो आपको लोगों की बातों को नजरअंदाज करना सीखना होगा। कोई कुछ भी कहे आपको बस अपने लक्ष्य पर ध्यान केंद्रित करना है। याद रखिये कामयाब वही होगा जो लगातार कोशिश करता रहेगा।

निगेटिव सोच वाले लोगों को उनके मकसद में कामयाब मत होने दीजिये। वे तो चाहते ही हैं कि आप कभी भी अपनी मंज़िल पर नहीं पहुंचें। एक बात आपको हमेशा याद रखनी है कि सकारात्मक विचार नकारात्मक विचारों से कई गुना शक्तिशाली होते हैं। 

यदि आप चील की तरह आसमान की बुलंदियों को छूना चाहते हैं तो आपको चील के तौर तरीके सीखने होंगे। आपको अपने आपको सफल लोगों के साथ जोड़ना होगा। जब आप सक्सेस्फुल लोगों के साथ रहेंगे तो आपके अंदर भी सफलता का जूनून आएगा।

अपने आपको नेगेटिव सोच वाले लोगों से दूर रखिये। क्योंकि ऐसे लोग आपको कामयाबी तक कभी नहीं पहुँचने देंगे और साथ ही आपको भी अपने जैसा ही बना देंगे।

अब आप फैसला करें कि आप किसके साथ रहना पसंद करेंगे एक वो जो आपको आसमान की बुलंदियों पर पहुंचाएंगे या फिर वो जो आपको नीचे गिराकर असफल लोगों की कतार में खड़ा कर देंगे।

इंतज़ार मत कीजिये। जो भी आप अपनी लाइफ में करना चाहते हो, बनना चाहते हो और जो भी हासिल करना चाहते हो, तो अपना ध्यान बस अपने गोल पर लगाओ।

आज से बल्कि अभी से अपने काम पर जुट जाओ। कोई अभी क्या कह रहा है इस पर ध्यान देने की बजाय इस पर ध्यान दो कि जब मैं कामयाब हो जाऊंगा तो यही लोग मेरी सफलता की तारीफों के पुल बांधेंगे। 

दोस्तों आपको ये आर्टिकल (How to stay away from Negative Influences) कैसा लगा? हमें कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अवश्य बताएं। यदि आपको ये आर्टिकल पसंद आया हो तो इसे अन्य व्यक्तियों तक भी शेयर करें। धन्यवाद दोस्तों।

यह भी पढ़ें:

हीरों से भरा खेत (एक प्रेरणादायक कहानी)

Leave a Reply

Your email address will not be published.