WHAT IS JEE (MAIN) EXAM? जेईई मेन परीक्षा क्या है ?

जेईई (मेन) JEE (Main) Exam आज के समय में विज्ञानं वर्ग के विद्यार्थियों के लिए सबसे पहली पसंद है। Class 11 से ही विद्यार्थी इस परीक्षा के लिए तैयारी प्रारम्भ कर देते हैं। उनका यह सपना होता है की इस परीक्षा को पास करना ही है।

जो विद्यार्थी B.E. (Bachelor of Engineering) अथवा B.Tech. (Bachelor of Technology) में Admission लेना चाहते हैं, उनके लिए यह परीक्षा इंजीनियरिंग का प्रवेश द्वार है। 

इस परीक्षा के द्वारा B.Tech, B.Arch., B.E., B. Planing जैसे प्रतिष्ठित Courses में एडमिशन मिलता है ।

ऐसे में विद्यार्थियों के लिए यह जानना बहुत आवश्यक है कि इस परीक्षा का स्वरुप क्या है तथा इसमें कैसे सम्मिलित हो सकते हैं ?

बिना सही जानकारी के विधार्थियों को इस परीक्षा में सम्मिलित होने में कठिनाई का सामना करना पड़ता है। किसी भी लक्ष्य को पाने के लिए यह आवश्यक है की आपके पास अपने लक्ष्य को पाने का कोई  Blue Print अवश्य हो।

आज इस पोस्ट में हम आपके लिए लेकर आएं हैं इस परीक्षा से जुडी सम्पूर्ण जानकारी। जिसमे आपको इस परीक्षा से जुड़े हुए अपने सभी सवालों के जवाब मिलेंगे।

JEE (Main) Exam Details in Hindi

जेईई (मेन) परीक्षा क्या है ? (What is JEE (Main) Exam)

संयुक्त प्रवेश परीक्षा या JEE (The Joint Entrance Examination) Main अखिल भारतीय स्तर पर होने वाली एक Engineering Entrance Exam है। जो विद्यार्थी इंजीनियरिंग के क्षेत्र में जाना चाहते हैं और एक Engineer के रूप में अपने करियर (Career in Engineering) को चुनकर देश की सेवा करना चाहते हैं। उनके लिए यह Entrance Examination बहुत बड़ा सपना होती है।

यह परीक्षा पहले केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड, नई दिल्ली (CBSE, New Delhi) द्वारा आयोजित की जाती थी परन्तु अब इसके आयोजन की जिम्मेदारी राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी (NTA- National Testing Agency) के ऊपर है। राष्ट्रीय टेस्टिंग एजेंसी (NTA) द्वारा इस परीक्षा का आयोजन Top Engineering College of India में प्रवेश के लिए करवाया जाता है।

भारत के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में जेईई मेन परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थियों को ही प्रवेश दिया जाता है। इसलिए अखिल भारतीय स्तर के टॉप इंजीनियरिंग कॉलेज में या राज्य स्तर के किसी भी अच्छे इंजीनियरिंग कॉलेज में प्रवेश पाने के लिए जेईई मेन परीक्षा को पास करना होता है।

यह भी पढ़ें: 12th के बाद क्या करें?

JEE (Main) का पूरा नाम क्या है ? (What is the full form of JEE (Main?))

जेईई मेन का पूरा नाम JOINT ENTRANCE EXAMINATION (MAIN) है।

योग्यता  (JEE (Main) Exam Eligibility)

जेईई मेन की परीक्षा में सम्मिलित  होने के लिए 12th की परीक्षा Physics, Chemistry & Mathematics विषयों के साथ पास करना अनिवार्य है।

जेईई मेन परीक्षा कितनी बार दे सकते हैं? (Age Limit for JEE (Main) Exam)

विद्यार्थी यह परीक्षा जब वह Class 12th में सम्मिलित हो रहे हों, तब दे सकते हैं तथा पास होने के 2 वर्ष बाद तक दे सकते हैं।

इस प्रकार एक विद्यार्थी इसमें वर्ष में 2 बार सम्मिलित हो सकता है। इस प्रकार वह 6 बार इस परीक्षा में सम्मिलित हो सकता है।

What is Jee Main in Hindi

प्रश्न पत्र की भाषा का माध्यम JEE (Main) Medium of Question Papers

प्रश्न पत्र की भाषा का माध्यम हिंदी, अंग्रेजी एवं गुजराती मे उलब्ध है। परीक्षार्थी को आवेदन पत्र भरते समय पश्न पत्र की भाषा का चयन करना आवश्यक होता है। एक बार आवेदन करने के पश्चात इसमें कोई परिवर्तन नहीं होता है।

परीक्षा आयोजन का समय 

पहले इस परीक्षा का आयोजन वर्ष में केवल एक बार होता था लेकिन अब इसका आयोजन वर्ष में दो बार किया जाता है।

जेईई (मेन) की परीक्षा के द्वारा कहाँ एडमिशन ले सकते हैं ?

इस परीक्षा के द्वारा विद्यार्थियों को NITs, IIITs, CFTIs, SFIs & State Engineering Colleges में प्रवेश मिलता है। कोई भी विद्यार्थी जो Best Engineering Colleges of India में प्रवेश लेना चाहता हो तो उसका इस परीक्षा को पास करना तथा मेरिट सूची में स्थान बनाना आवश्यक है।

JEE (Main) की परीक्षा में सफल होने वाले विद्यार्थी ही JEE (Advanced) की परीक्षा में बैठने के पात्र होते हैं।

यह भी पढ़ें: अध्यापक कैसे बने ? How to become a School Teacher?

 परीक्षा फार्म कैसे भरें ? (How to apply for JEE (Main) Exam?)

आवेदन करने के लिए परीक्षार्थियों को National Testing Agency की आधिकारिक Website पर जाकर नियमानुसार आवेदन करना होगा।

JEE (Main) परीक्षा की तैयारी कैसे करें? (How to prepare for JEE Main Examination Hindi?)

  • जेईई मेन के विषय में क्लास 11 से ही सोचना शुरू कर देना चाहिए। अपने विषयों के साथ साथ इस परीक्षा पर भी फोकस करना शुरू करना चाहिए।
  • विद्यार्थी यदि चाहें तो अपने मार्गदर्शक की मदद भी ले सकते हैं।
  • Engineering Coaching Institutes भी विद्यार्थियों को जेईई मेन परीक्षा की तैयारी करवाते हैं।
  • पढाई के साथ साथ यह भी आवश्यक है JEE (Main) previous years question papers को भी हल करें। जिससे आपको प्रश्न पत्र का स्वरुप समझने में मदद मिलेगी।
  • परीक्षा की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है कि आपको JEE Main Exam Syllabus पता हो। Syllabus के अनुसार ही पढाई करें।
  • नियमित रूप से सभी Topics का Revision करना भी आवश्यक है।

निष्कर्ष (Conclusion):

JEE (Main) की परीक्षा इंजीनियरिंग के क्षेत्र में अपना भविष्य तलाश रहे विद्यार्थियों के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण स्थान रखती है। एक अच्छे कॉलेज से  इंजीनियर बनने का रास्ता यहीं से होकर गुजरता है।

इस परीक्षा के लिए आपको मेह्नत करनी होगी। क्योंकि आपको अखिल भारतीय स्तर पर अच्छी  Rank प्राप्त करना आवश्यक है। तभी आपको आपके मनपसंद कॉलेज में एडमिशन मिलता है।

उम्मीद है की आपको इस परीक्षा से जुड़े अपने सभी सवालों के जवाब मिल गए होंगे। यदि आपको यह लेख “जेईई (मेन) क्या है? What is JEE (Main) Exam?” अच्छा लगा तो इसे अपने मित्रों के साथ भी शेयर करें। आप नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके अपनी अमूल्य राय हमें भेज सकते हैं।  

यह भी पढ़ें: 

BBA कोर्स क्या है ? BBA कैसे करें?

B.Com कोर्स क्या है ? B.Com कैसे करें?

MBA क्या है ? MBA कैसे करें?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *