PLACE TO VISIT IN AGRA आगरा में घूमने की जगह

आगरा में घूमने की जगह (Place to visit in Agra): आगरा भारत में उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित एक ऐतिहासिक शहर है। यह यमुना के तट पर स्थित है। आगरा मुगलकाल के दौरान एक प्रसिद्द नगर तथा मुग़ल साम्राज्य की राजधानी था।

यहाँ पर मुग़लकालीन स्थापत्य कला के बेहतरीन उदहारण दिखाई देते हैं। जिनमे ताजमहल, फतेहपुर सीकरी,  लाल किला आदि प्रसिद्द हैं। यह सभी इमारते यूनेस्को की विश्व धरोहर स्थल में शामिल हैं।

आगरा विश्वभर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। देश-विदेश से भारी संख्या में श्रद्धालु ताजमहल और famous places to visit in Agra को देखने के लिए पहुँचते हैं।

आगरा के दर्शनीय स्थल (places to be visit in Agra Uttar Pradesh, India)

1. ताजमहल Tajmahal Agra:

ताजमहल विश्व के सात आश्चर्यों (Seven Wondors of the World) में शामिल है। ताजमहल की खूबसूरती दुनिया भर के पर्यटकों को अपनी ओर खींचती है।

ताजमहल का निर्माण मुग़ल सम्राट शाहजहां ने अपनी पत्नी मुमताजमहल की याद में करवाया था। इसलिए ताजमहल को प्रेम की निशानी के रूप में जाना जाता है। सफ़ेद संगमरमर की यह इमारत पूरी दुनिया में अनूठी है। इसे यमुना नदी के किनारे पर बनाया गया है।

यह आगरा के किले से भी दिखाई देता है। यदि आप भी आगरा  घूमने की सोच रहे हैं तो ताजमहल की सुंदरता को देखने अवश्य जाएं। आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए यह best place to visit in Agra है। Places to visit in Agra in one day.

place to visit in agra hindi

2. आगरा का किला Agra Fort, Agra:

आगरा शहर में स्थित इस किले का निर्माण मुग़ल सम्राट अकबर द्वारा करवाया गया था। यहां से मुग़ल सम्राट शासन किया करते थे। आगरा का किला मुग़लकाल में बने प्रमुख किलों में से एक है।

यह किला यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल है। लाल बलुआ पत्थर से बने होने के कारण इसका नाम लाल किला भी है। अपनी स्थापत्य कला के लिए विश्व भर में प्रसिद्द यह किला पर्यटकों के आकर्षण का मुख्य केंद्र है।

यहाँ पहुँचने पर आपको ऐसा लगेगा जैसे आप स्वयं इतिहास के दर्शन कर रहे हों। जब भी आगरा जाएँ तो आगरा के किले की खूबसूरती को अवश्य देख के आएं।

यह भी पढ़ें:
वृन्दावन के मुख्य दर्शनीय स्थल

3. मोती मस्जिद Moti Masjid Agra / Pearl Mosque Agra:

मुग़ल सम्राट शाहजहां के समय अनेक बेहतरीन इमारतों का निर्माण किया गया। मोती मस्जिद, आगरा का निर्माण शाहजहां के द्वारा आगरा के लाल किले में अपने शाही दरबार के लिए किया था।

यमुना किनारे पर स्थित यह मस्जिद एक चमकते हुए मोती के समान लगती है। इसलिए इसे Pearl Mosque भी कहा जाता है। इसकी भव्यता के कारण यह आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण है।

4. अकबर का मकबरा Akbar’s Tomb, Sikandra, Agra

आगरा से लगभग 12 किलोमीटर की दूरी पर सिकंदरा में अकबर का मकबरा स्थित है  इस मकबरे का निर्माण स्वयं मुग़ल सम्राट अकबर ने प्रारम्भ करवाया था। लेकिन इसे उनके पुत्र जहांगीर ने पूरा करवाया। यह मकबरा मुग़लकालीन स्थापत्य कला का अनुपम उदहारण है।

मकबरे के चारों तरफ beautiful garden है। जिसे अकबर ने स्वयं design किया था। आगरा आने वाले पर्यटकों के लिए यह प्रमुख आकर्षण का केंद्र है।

5. एतमाउद-दौला का मकबरा Itmad-Ud-Daulah’s Tomb Agra:

यह मकबरा यमुना नदी के तट पर बना हुआ है। इसका निर्माण नूरजहां द्वारा अपने पिता की याद में करवाया गया था। तमाद -उद-दौला का मकबरा आगरा के सबसे मुख्य पर्यटन स्थलों में से एक है।

सफ़ेद मार्बल से बना हुआ यह मकबरा अपनी स्थापत्य कला के लिए प्रसिद्द है। यह मकबरा “बेबी ताजमहल” के रूप में भी जाना जाता है।

 PLACES TO VISIT ON AGRA

6. फतेहपुर सीकरी Fatehpur Sikri:

एक समय में फतेहपुर सीकरी मुग़ल साम्राज्य की राजधानी हुआ करता था। मुग़ल सम्राट अकबर ने इसे बसाया एवं अपनी राजधानी बनायीं थी। लेकिन बाद में पानी के अभाव के कारण वह वापस आगरा लौट गए।

लाल बलुआ पत्थर से बना हुआ फतेहपुर सीकरी  आगरा पहुँचने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहाँ 54 मीटर ऊँचा बुलंद दरवाजा भी स्थित है। बुलंद दरवाजा भी यूनेस्को की विश्व धरोहर सूची में शामिल है।

7. बुलंद दरवाजा Buland Darwaja Fatehpur Sikri:

यह भव्य द्वार आगरा शहर से 45 किलोमीटर दूर स्थित फतेहपुर सीकरी में स्थित है। इसका निर्माण अकबर द्वारा गुजरात पर विजय पाने की याद में करवाया गया था। यह 54 मीटर ऊँचा एक भव्य द्वार है।

बुलंद दरवाजा भी यूनेस्को की विश्व धरोहर की सूची  में शामिल है। यह हिन्दू और फारसी स्थापत्य कला का बेजोड़ उदाहरण है। बुलंद दरवाजा विश्व भर के पर्यटकों को अपनी ओर आकर्षित करता है। भारी संख्या में पर्यटक बुलंद दरवाजा को देखने के लिए पहुँचते हैं।

8. सुर सरोवर पक्षी अभ्यारण्य आगरा Sur Sarovar Bird Sanctuary Agra:

आगरा से लगभग 20 किलोमीटर की दूरी पर कीथम झील के पास स्थित सुर सरोवर पक्षी अभ्यारण्य एक शांत एवं खूबसूरत स्थान है। यदि आप आगरा में शहर की भागदौड़ से दूर एक शांत वातावरण में अपने मित्रों एवं परिवारजनों के साथ पिकनिक मनाना चाहते हैं तो  यह स्थान आपके लिए एकदम उपयुक्त है।

यहाँ पर आपको प्रवासी पक्षियों एवं मछलियों की अनेक खूबसूरत प्रजातियां देखने को मिलती हैं। प्रकृति प्रेमियों के लिए यह स्थान Best places to visit in Agra है।

places to be visit in agra in hindi

यह भी पढ़ें:
वाराणसी जाएं तो इन जगहों पर अवश्य जायें

आगरा कैसे पहुंचे? How to reach Agra?

आगरा यातायात के विभिन्न माध्यमों से बहुत अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। एक प्रसिद्द पर्यटक स्थल होने के कारण यहाँ जाने के लिए यात्रियों को यातायात के विभिन्न साधनों की सुविधा मिल जाती है।

वायुमार्ग से आगरा कैसे पहुंचें How to reach Agra by Air?

यदि आप by Air आगरा जाने का प्लान बना रहे हैं, तो आगरा का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट खेरिया एयरपोर्ट है। जो ताजमहल से लगभग 9.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। पर्यटक वहां से निजी टैक्सी बुक करके अथवा Public Transport से आगरा के मुख्य दर्शनीय स्थलों में पहुँच सकते हैं।

आगरा से लगभग 228 किलोमीटर की दूरी पर Indira Gandhi International Airport, New Delhi स्थित है।

Nearest Airport to Agra: Kheria Airport Agra

Kheria Airport Agra to Tajmahal distance: Approx. 9.5 Km

रेलमार्ग से आगरा कैसे पहुंचें? How to reach Agra by Train?

आगरा रेल लाइन से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। आगरा में Agra Cantt और Agra Fort दो मुख्य रेलवे स्टेशन हैं। Agra Fort रेलवे स्टेशन ताजमहल से लगभग 2.5 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है।

भारत के प्रमुख शहरों से आगरा के लिए लिए नियमित रूप से रेल सेवा उपलब्ध है। दिल्ली से आगरा के लिए नियमित अंतराल पर ट्रेन सेवा उपलब्ध है। Best Tourist Places to visit in Agra

Nearest Railway Station to Agra:

1. Agra Fort railway station

Distance from Tajmahal to Agra Fort Railway Station: Approx. 2.5 Km)

2. Agra Cantt railway station

Distance from Tajmahal to Agra Cantt Railway Station: Approx. 6 Km)

सड़क मार्ग से आगरा कैसे पहुंचें? How to reach Agra by Road?

आगरा National Highways के माध्यम से से  भारत के प्रमुख शहरों से जुड़ा हुआ है। यदि आप बस से आगरा जाना चाहते हैं तो आगरा का सबसे नजदीकी बस स्टैंड Idgah Bus Stand Agra है। 

Idgah Bus Stand Agra to Tajmahal distance: Approx. 8 Km

यहाँ से आप Auto, Taxi आदि के माध्यम से ताजमहल तथा अन्य पर्यटन  स्थलों पर जा सकते हैं। आप अपनी निजी कार से भी बड़ी ही आसानी से आगरा जा सकते हैं।

ग्रेटर नॉएडा से आगरा जाने के लिए 165 किलोमीटर लम्बा यमुना एक्सप्रेसवे / ताज एक्सप्रेसवे बनाया गया है। आगरा से लखनऊ तक आगरा-लखनऊ एक्सप्रेसवे बनाया गया है। पर्यटक एक्सप्रेसवे वे से बहुत ही आसानी से आगरा पहुँच सकते हैं।

आगरा में कहाँ रुकें? Where to stay in Agra?

आगरा में पर्यटकों के लिए रुकने की उचित व्यवस्था है। पर्यटक अपनी सुविधानुसार होटल बुक कर सकते हैं। आगरा एक famous tourist place है। इस कारण से यहाँ देश-विदेश से काफी अधिक संख्या में पर्यटक पहुँचते हैं। इसलिए असुविधा से बचने के लिए आप ऑनलाइन होटल बुक करके जा सकते हैं।

आगरा घूमने के लिए कितने दिन चाहिए? How many days are enough for Agra?

यदि आप आगरा के सभी स्थानों को (Famous Place to visit in Agra) अच्छी तरह घूमना चाहते हैं और आगरा की ऐतिहासिकता को महसूस करना चाहते हैं तो आपके पास 2 से 3  दिन का समय होना चाहिए।

आगरा घूमने का सही समय क्या है Which is the best time to visit Agra:

दुनिया के सात आश्चर्यों में से एक ताजमहल आगरा में स्थित है। इसलिए आगरा विश्वभर के पर्यटकों के लिए आकर्षण का केंद्र है। यहाँ वर्षभर पर्यटक पहुँचते हैं। आप किसी भी मौसम में यहाँ जा सकते हैं।

लेकिन यदि मौसम की बात की जाये तो नवंबर से लेकर फरवरी तक का समय यहाँ पर बहुत सुहावना होता है। क्योंकि यह सर्दी का समय होता है इसलिए आप पूरे दिन आराम से सभी जगहों पर जा सकते हैं।

ग्रीष्मकाल में यहाँ पर काफी गर्मी होती है जिससे पर्यटक केवल सुबह या शाम को ही बाहर घूम सकते हैं। दोपहर में भारी गर्मी होने के कारण आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

दोस्तों उम्मीद है आपको इस लेख “Place to visit in Agra” के माध्यम से आगरा के मुख्य पर्यटन स्थलों के विषय में पूर्ण जानकारी मिली होगी। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो अन्य व्यक्तियों तक भी Place to visit in Agra शेयर कीजिये। आप अपनी अमूल्य राय हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी भेज सकते हैं। धन्यवाद दोस्तों।

 

यह भी पढ़ें:
हरिद्वार (उत्तराखंड) के दर्शनीय स्थल

ऋषिकेश (उत्तराखंड) के दर्शनीय स्थल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *