वाराणसी में घूमने की जगह Best places to visit in Varanasi

Table of Contents

Best places to visit in Varanasi in Hindi (वाराणसी में घूमने के जगह): वाराणसी भारत के उत्तर प्रदेश राज्य में स्थित हिन्दुओं का एक प्रसिद्द स्थान है। वाराणसी का हिन्दू धर्म में विशेष महत्त्व है।  काशी भगवान शिव का पावन धाम है। भगवान शिव को काशी अत्यंत प्रिय है

पौराणिक कथाओं के अनुसार काशी की स्थापना स्वयं भगवान् शिव ने की थी। यहाँ पर भगवान् शिव स्वयं काशी विश्वनाथ के रूप में विराजमान हैं।  शास्त्रों के अनुसार यहाँ भगवान् शिव के दर्शन करने से एवं माँ गंगा के पावन जल में स्नान करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है। वाराणसी विश्व के सबसे  प्राचीन शहरों में से एक है। वाराणसी का धार्मिक महत्त्व होने के साथ-साथ ज्ञान के प्रमुख केंद्र के रूप में भी महत्त्व है।

यह हिन्दुओं के साथ-साथ अन्य धर्मों के लोगों का भी महत्वपूर्ण स्थल है। गौतम बुद्ध ने अपना प्रथम उपदेश यहीं सारनाथ नामक स्थान पर दिया था। गोस्वामी तुलसीदास जी ने रामचरितमानस ग्रन्थ की रचना यहीं की थी। वाराणसी दीपों का  शहर, ज्ञान का नगर, भोलेनाथ की नगरी तथा मंदिरों का शहर के नाम से जाना जाता है।

यदि आप भी वाराणसी जाने का मन बना रहे हैं और आपके मन में भी हैं वाराणसी से जुड़े हुए विभिन्न प्रकार के सवाल जैसे best place to visit in Varanasi, Varanasi me ghumne ki jagah, Varanasi kaise jaye, Varanasi me kaha ruke, Varanasi ke famous mandir, How to reach Varanasi, How many days are enough to visit Varanasi, Best time to visit Varanasi, places to visit in banaras, Places to visit in near Varanasi, Top Places to visit in Varanasi आदि तो इस पोस्ट में आपको मिलेंगे सभी सवालों के जवाब। इस पोस्ट को पूरा पढ़ने के बाद आपको वाराणसी के विषय में पूरी जानकारी मिल जाएगी।

List of the best places to visit in Varanasi बनारस में घूमने वाली जगह

1. अस्सी घाट वाराणसी Assi Ghat Varanasi:

वाराणसी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए अस्सी घाट एक प्रमुख पर्यटन स्थल है। यह अस्सी नदी और गंगा नदी के संगम पर स्थित एक प्राचीन घाट है। यहाँ श्रद्धालु माँ गंगा की भव्य आरती में सम्मिलित होकर पुण्य के भागी बनते हैं। यहाँ की गंगा आरती विश्व प्रसिद्ध है।

प्रतिदिन भारी संख्या में श्रद्धालु यहाँ अस्सी घाट की प्राचीनता एवं भव्यता के दर्शन करने के लिए पहुँचते हैं। यदि आप भी वाराणसी जाने  का मन बना रहे हैं तो अस्सी घाट के दर्शन अवश्य करें।

वाराणसी रेलवे स्टेशन से दूरी – लगभग 7 किलोमीटर

यह भी पढ़ें:

ऋषिकेश (उत्तराखंड) के प्रमुख दर्शनीय स्थल:

2. काशी विश्वनाथ मंदिर वाराणसी Kashi Vishwanath Temple Varanasi:

यह प्रसिद्द मंदिर वाराणसी में माँ गंगा के पावन तट पर स्थित एक प्राचीन मंदिर है। भगवान् भोलेनाथ काशी में स्वयं विश्वनाथ महादेव के रूप में विराजते हैं। काशी विश्वनाथ मंदिर भगवान् शिव के 12 ज्योतिर्लिंगों में से एक है। वाराणसी की यात्रा बिना बाबा विश्वनाथ के दर्शनों के अधूरी है।

प्रतिदिन भारी संख्या में श्रद्धालु बाबा विश्वनाथ के दर्शनों के लिए पहुँचते हैं। वाराणसी जाएँ तो बाबा विश्वनाथ के दर्शनों के लिए अवश्य जाएं। माँ गंगा के पावन जल में स्नान करने के बाद बाबा विश्वनाथ के दर्शन करने से मोक्ष की प्राप्ति होती है।

वाराणसी रेलवे स्टेशन से दूरी – लगभग 5 किलोमीटर

3. दुर्गा मंदिर वाराणसी Durga Mandir Varanasi:

माँ दुर्गा को समर्पित यह वाराणसी के सबसे प्राचीन मंदिरों में से है। इस मंदिर के निर्माण के विषय में कहा जाता है कि इसका निर्माण बंगाल की महारानी भवानी ने करवाया था। यह एक भव्य मंदिर है। यहाँ नवरात्री एवं सावन के महीने में भव्य मेला लगता है।

श्रद्धालुओं की भारी भीड़ माँ दुर्गा के दर्शनों के लिए पहुँचती है। वाराणसी आने वाले श्रद्धालुओं एवं पर्यटकों के लिए यह एक मुख्य आकर्षण का केंद्र है।  

वाराणसी रेलवे स्टेशन से दूरी – लगभग 5 किलोमीटर

4. मणिकर्णिका घाट वाराणसी Manikarnika Ghat Varnasi:

यह गंगा के पावन तट वाराणसी पर स्थित यहाँ के 84 घाटों में सबसे प्रसिद्ध घाट है। पर्यटकों का मुख्य आकर्षण होने के कारण यहाँ पर काफी बड़ी संख्या में श्रद्धालु पहुँचते हैं। ऐसी मान्यता है कि यहाँ अंतिम संस्कार होने के बाद मोक्ष की प्राप्ति होती है।

वाराणसी रेलवे स्टेशन से दूरी – लगभग 5 किलोमीटर

5. दशाश्वमेध घाट वाराणसी Dashashwamedh Ghat Varanasi:

अपनी आध्यात्मिकता के लिए प्रसिद्द यह घाट वाराणसी में गंगा के तट पर स्थित है। यह वाराणसी आने वाले श्रद्धालुओं के लिए सबसे मुख्य आकर्षण है। यहाँ की भव्य गंगा आरती के दर्शन करने के लिए विश्व भर से भारी संख्या में श्रद्धालु पहुँचते हैं।

यहाँ पर समय समय पर विभिन्न देशों के राष्ट्रप्रमुख, राजनेता, फिल्म जगत की हस्तियां आदि गंगा आरती में शामिल होने के लिए पहुँचती हैं। प्रतिदिन भारी संख्या में भक्तजन माँ गंगा की भव्य आरती के दर्शनों के लिए पहुँचते हैं।

यदि आप भी विश्व के सबसे प्राचीन शहर वाराणसी जाने के मन बना रहे हैं तो दशाश्वमेध घाट की आध्यात्मिक्ता को अवश्य महसूस करके आएं।

वाराणसी रेलवे स्टेशन से दूरी – लगभग 5 किलोमीटर

6. सारनाथ मंदिर वाराणसी Sarnath Temple Varanasi:

उत्तर प्रदेश राज्य में वाराणसी में स्थित सारनाथ एक ऐतिहासिक एवं बौद्ध धर्म का एक प्रसिद्द तीर्थस्थल है। भगवान् बुद्ध ने अपना प्रथम उपदेश सारनाथ में ही दिया था। यहाँ पर पहुंचकर आपको एक असीम शांति का अनुभव होता है।

सारनाथ में घूमने वाली जगह में धमेख स्तूप (Dhamekh Stupa Varanasi), अशोक स्तम्भ, चौखंडी स्तूप आदि प्रसिद्द हैं। वाराणसी आने वाले यात्रियों के लिए यह एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है।

वाराणसी रेलवे स्टेशन से दूरी – लगभग 8 किलोमीटर

sarnath temple varanasi

 यह भी पढ़ें:

हरिद्वार (उत्तराखंड) के प्रमुख दर्शनीय स्थल

7. तुलसी मानस मंदिर वाराणसी Tulsi Manas Mandir Varanasi:

भगवान् श्रीराम को समर्पित तुलसी मानस मंदिर वाराणसी के प्रमुख तीर्थस्थलों में से एक है। इस मंदिर का निर्माण 1964 में किया गया था। ऐसा कहा जाता है कि इसी स्थान पर गोस्वामी तुलसीदास जी ने अवधी भाषा में हिन्दू धर्म के सबसे लोकप्रिय एवं पवित्र ग्रन्थ श्री रामचरितमानस की रचना की थी। यहाँ पर रामचरितमानस की चौपाइयां गुंजायमान रहती हैं।

वाराणसी रेलवे स्टेशन से दूरी – लगभग 5 किलोमीटर

8. रामनगर किला और संग्रहालय वाराणसी Ramnagar Fort and Museum Varanasi:

वाराणसी आने वाले पर्यटकों के लिए यह किला एवं संग्रहालय एक प्रमुख दर्शनीय स्थल है। वाराणसी में गंगा नदी के किनारे पर स्थित यह किला 17 वीं शताब्दी में बनवाया गया था। यह राजा बलवंत सिंह का निवास स्थान था। पर्यटक इस संग्रहालय में आकर विभिन्न प्रकार की प्राचीन वस्तुओं को देख सकते हैं।

वाराणसी रेलवे स्टेशन से दूरी – लगभग 11 किलोमीटर

9. नया विश्वनाथ मंदिर वाराणसी New Vishwanath Temple Varanasi:

इस मंदिर का निर्माण काशी हिन्दू विश्वविद्यालय BHU (Banaras Hindu University) परिसर में करवाया गया है। इसकी स्थापना पंडित मदन मोहन मालवीय जी द्वारा की गयी थी। काशी हिन्दू विश्वविद्यालय BHU (Banaras Hindu University) की स्थापना भी पंडित मदन मोहन मालवीय जी द्वारा की गयी थी।

यह भगवान् शिव को समर्पित एक भव्य एवं खूबसूरत मंदिर है। यह मंदिर मूल काशी विश्वनाथ मंदिर की ही भांति बनाया गया है। भारी संख्या में श्रद्धालु यहाँ पहुंचकर भगवान् शिव के दर्शन करते हैं।

वाराणसी रेलवे स्टेशन से दूरी – लगभग 10 किलोमीटर

10. काशी हिन्दू विश्वविद्यालय Banaras Hindu Univeristy Varanasi (BHU):

इस विश्वविद्यालय की स्थापना पंडित मदन मोहन मालवीय जी द्वारा सन 1916 में की गयी थी। यह एक केंद्रीय विश्वविद्यालय है। BHU भारत के सर्वश्रेष्ठ विश्वविद्यालयों में से एक है। इसमें पढाई करना छात्रों का एक सपना होता है। BHU की स्वतंत्रता संग्राम में भी अहम् भूमिका रही है।

इस विश्ववद्यालय का एक परिसर वाराणसी में स्थित है जबकि दूसरा मिर्ज़ापुर जिले में बरकछा नमक स्थान पर स्थित है। विश्वविद्यालय परिसर में ही भव्य नया विश्वनाथ मंदिर स्थित है।

वाराणसी रेलवे स्टेशन से दूरी – लगभग 10 किलोमीटर

यह भी पढ़ें:

वृन्दावन (उत्तर प्रदेश) के प्रमुख दर्शनीय स्थल

वाराणसी घूमने का सही समय क्या है Which is the best time to visit Varanasi:

वैसे तो किसी भी मौसम में आप वाराणसी जा सकते हैं। यहाँ वर्ष भर पर्यटक पहुँचते हैं। लेकिन नवंबर से फ़रवरी का समय काफी सुहावना होता है। इसलिए इस समय पर्यटक भारी संख्या में पहुँचते हैं।

प्रतिवर्ष नवम्बर महीने में पांच दिवसीय गंगा उत्सव का भव्य आयोजन किया जाता है। जिसमे देश-विदेश से बहुत बड़ी तादाद में श्रद्धालु माँ गंगा के दर्शनों के लिए पहुँचते हैं।

वाराणसी घूमने के लिए कितने दिन चाहिए? How many days are enough for Varanasi?

वाराणसी को अच्छी तरह घूमने एवं यहाँ की सुंदरता, दिव्यता तथा आध्यात्मिकता को अनुभव करने के लिए आपके पास 2 से लेकर 3 दिन का समय होना चाहिए।

वाराणसी कैसे पहुंचे? How to reach Varanasi?

वाराणसी भारत के प्रमुख शहरों से यातायात के माध्यम से अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। वाराणसी आप रेलमार्ग, सड़कमार्ग तथा वायुमार्ग किसी भी माध्यम से पहुँच  सकते हैं।

सड़क मार्ग से वाराणसी कैसे पहुंचें? How to reach Varanasi by Road?

How to reach Varanasi by bus?: वाराणसी के लिए प्रमुख शहरों जैसे Lucknow, Gorakhpur, Allahabad, Patna, Ranchi, Noida, Delhi आदि अन्य शहरों से बस सेवा नियमित अंतराल पर उपलब्ध है।

इनमे विभिन राज्य परिवहन निगम की बसें तथा Private Tour Operators की बसें शामिल हैं। वाराणसी का सबसे नजदीकी बस स्टैंड Chaudhary Charan Singh Bus Stand Varanasi है।

वाराणसी बस स्टैंड के बाहर से ही आपको ऑटो रिक्शा तथा टैक्सी मिल जाती है। आप चाहें तो सभी जगहों के लिए अपनी Personal Taxi भी बुक कर सकते हैं। जो आपको सभी स्थानों पर घुमाएगी। यदि आप स्वतः ही सभी स्थानों पर जाना चाहते हैं तो आपको इसके लिए भी वहां पर ऑटो रिक्शा तथा अन्य Local Conveyance मिल जाता है।

आप अपनी व्यक्तिगत कार से भी वाराणसी जा सकते हैं। वाराणसी National Highways से अच्छी तरह connected है।

रेलमार्ग से वाराणसी कैसे पहुंचें? How to reach Varanasi by Train?

वाराणसी रेल यातायात के माध्यम से भारत के प्रमुख स्थानों से बहुत अच्छी तरह जुड़ा हुआ है। प्रतिदन रेल सेवा वाराणसी के लिए उपलब्ध है। वाराणसी का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन वाराणसी रेलवे स्टेशन (BSB) है। आप मंडुआडीह रेलवे स्टेशन (MUV) पर भी उतर सकते हैं। दोनों ही रेलवे स्टेशन वाराणसी के बहुत निकट हैं।

वाराणसी के लिए भारत के विभिन्न शहरों से नियमित रूप से रेल सेवा उपलब्ध है। दिल्ली से वाराणसी के लिए काफी ट्रैन उपलब्ध हैं

रेलवे स्टेशन के बाहर ही आपको ऑटो रिक्शा तथा टैक्सी मिल जाती है। आप अपनी सुविधानुसार उन्हें वाराणसी टूर के लिए  बुक भी कर सकते हैं अथवा उनके माध्यम से विभिन्न जगहों पर जा सकते हैं।

वायुमार्ग से वाराणसी कैसे पहुंचें How to reach Varanasi by Air?

यदि आप by Air Varanasi जाना चाहते हैं तो सबसे नजदीकी एयरपोर्ट Lal Bahadur Shastri International Airport Varanasi यहाँ से 22 किलोमीटर की दूरी पर स्थित है। एयरपोर्ट के बाहर ही आपको Local conveyance मिल जाता है। वहां से आप टैक्सी बुक करके सीधे वाराणसी के मुख्य पर्यटक स्थलों पर भी पहुँच सकते हैं।

वाराणसी की भारत के प्रमुख शहरों से दूरी:

Delhi to Varanasi Distance – Approx. 835 Km

Noida to Varanasi Distance- Approx. 822 Km

Prayagraj to Varanasi Distance – Approx. 121 Km

Lucknow to Varanasi Distance- Approx. 322 Km

Patna to Varanasi Distance- Approx. 248 Km

Ranchi to Varanasi Distance- Approx. 423 Km

Gorakhpur to Varanasi Distance – Approx. 195 km

Ayodhya to Varanasi Distance – Approx. 278 Km

Kanpur to Varanasi Distance – Approx. 331Km

वाराणसी का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन कौन सा है ? Which is the nearest Railway Station to Varanasi:

दो रेलवे स्टेशन वाराणसी के बहुत निकट स्थित हैं :

Varanasi Railway Station (BSB) काशी विश्वनाथ मंदिर से लगभग 4.5 की दूरी पर स्थित है

Manduadih Railway Station (MUV) भी काशी विश्वनाथ मंदिर से लगभग 4.5 की दूरी पर स्थित है

वाराणसी का सबसे नजदीकी एयरपोर्ट कौन सा है? Which is the nearest Airport to Varanasi?:

दो एयरपोर्ट वाराणसी के निकट स्थित हैं :

1. Lal Bahadur Shastri International Airport (VNS)– Approx. 22 KM

2. Prayagraj Airport (IXD) – Approx. 137 Km

वाराणसी में कहाँ रुकें? Where to stay in Varanasi?

वैसे तो आप वाराणसी में कहीं पर भी होटल या धर्मशाला मे रुक सकते हैं लेकिन अधिकांश लोग माँ गंगा के किनारे पर स्थित होटल और धर्मशाला में रुकना पसंद करते हैं। यह Best area to stay in Varanasi है क्योंकि श्रद्धालु यहाँ से माँ गंगा की पावन जलधारा के प्रातःकालीन और सायंकालीन आरती दर्शन कर सकते हैं।

वाराणसी में यात्रियों को रुकने की बहुत अच्छी व्यवस्था है यहाँ पर काफी अच्छे-अच्छे Hotels & Dharamshala उपलब्ध हैं। यात्री अपने अनुकूल होटल को बुक कर सकते हैं। यहाँ पर यात्रियों के लिए धर्मशालाए एवं यात्री निवास भी उपलब्ध हैं। जो यात्रियों को उचित रेट पर मिल जाते हैं।

एक प्रसिद्द तीर्थस्थल होने के कारन वाराणसी पर्यटकों से गुलज़ार रहता है। यहाँ वर्षभर भीड़ रहती है। इसलिए असुविधा से बचने के लिए यात्री अपने Hotel की Online Booking करके भी जा सकते हैं। 

varanasi tourist places image

वाराणसी किसके लिए प्रसिद्द है ? What is famous in Varanasi?

वाराणसी में माँ गंगा के पावन घाटों (Best places to visit in Varanasi) पर श्रद्धालु स्नान करने लिए पहुँचते हैं। What is Varanasi famous for? हिन्दू धर्म में यह मान्यता है कि भगवान् शिव की इस पावन नगरी में यहाँ गंगा स्नान करने से श्रद्धालुओं को मोक्ष की प्राप्ति होती है।

यहाँ पर दशाश्वमेध घाट पर प्रतिदिन होने वाली सांयकालीन गंगा आरती (Ganga Aarti of Varanasi) विश्व भर के श्रद्धालुओं के लिए आकर्षण का एक प्रमुख केंद्र है। प्रतिदिन भारी संख्या में पर्यटक गंगा आरती में सम्मिलित होते हैं।

पर्यटक यहाँ Boat Rides in Varanasi का आनंद भी ले सकते हैं। यहाँ पर गंगा नदी पर अलकनंदा क्रूज़ अस्सी घाट और राजघाट के बीच चलता है। यह एक वातानुकूलित क्रूज़ है। लगभग 12 किलोमीटर की इस यात्रा में आप गंगा के भव्य एवं खूबसूरत घाटों, गंगा आरती एवं तथा वाराणसी की सुंदरता का अनुपम नजारा देख सकते हैं। Boat rides का सबसे अच्छा समय early morning और evening में है।

Places to visit in Varanasi in 3 days

वाराणसी के लिए दिल्ली से चलने वाली प्रमुख रेलगाड़ी Delhi to Varanasi trains:

Tejas Express

Shiv Ganga Express

New Delhi-Manduadih Superfast Express

Mahamana Express etc.

दोस्तों, उम्मीद है कि आपको इस article से वाराणसी (Best Places to visit in Varanasi) के विषय में पूरी जानकारी मिली होगी। यदि आपको यह article अच्छा लगा हो तो Tourist Places in Varanasi अन्य व्यक्तियों तक भी शेयर कीजिये। आप अपनी अमूल्य राय हमें नीचे कमेंट बॉक्स में कमेंट करके भी बता सकते हैं। धन्यवाद दोस्तों

 

Also read:

लैंसडाउन (उत्तराखंड)  के प्रमुख दर्शनीय स्थल

मसूरी (उत्तराखंड) के प्रमुख दर्शनीय स्थल

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *