लैंसडाउन उत्तराखंड के मुख्य पर्यटन स्थल

लैंसडाउन उत्तराखंड के मुख्य पर्यटन स्थल BEST PLACES TO VISIT IN LANSDOWNE UTTARAKHAND लैंसडाउन उत्तराखंड के मुख्य पर्यटन स्थल (Best Places to Visit in Lansdowne): […]

12 Jyotirling भगवान् शिव के 12 ज्योतिर्लिंग

ज्योतिर्लिंग भगवान् शिव के वह पावन धाम हैं जहाँ स्वयं भगवान् भोलेनाथ प्रकट हुए हैं। यह धरती पर भगवान् शिव का प्रत्यक्ष रूप हैं। इनके नाम स्मरण मात्र से ही मनुष्य के समस्त पाप नष्ट हो जाते हैं। १२ ज्योतिर्लिंग के दर्शन से इंसान पापमुक्त हो जाता है। इनका नाम जपने से भगवान् शिव अपने भक्तों को मनवांछित फल प्रदान करते हैं।

Places To Visit in Vrindavan वृन्दावन जाएं तो इन जगहों पर अवश्य जाएं!

श्रीधाम वृन्दावन 84 कोष में फैले ब्रज मंडल का हृदय कहा जाता है। सम्पूर्ण ब्रजमंडल श्री राधा-कृष्ण की लीलाओं से जुड़ा हुआ है जहाँ आज भी श्री राधा-कृष्ण की उपस्थिति की अनुभूति की जा सकती है। वृन्दावन की पावन धरा पर पाँव पड़ते ही व्यक्ति के पापों का नाश हो जाता है। वृन्दावन साक्षात् श्री राधा-कृष्ण है।

मसूरी में घूमने की जगह Places to Visit in Mussoorie

यदि आप भी प्रकृति की खूबसूरत छठा से मोहित होते हैं और कुछ दिन बिताना चाहते हैं प्रकृति की सुंदरता के बीच में तो मसूरी आपके लिए एक अच्छा विकल्प है। शहरों की दौड़भाग के बीच कुछ दिन शांति से प्रकृति के साथ बिताना आपको आंतरिक सुख और शांति देता है।