CORONAVIRUS IN HINDI

कोरोना वाइरस (Covid-19) क्या है? (Coronavirus in Hindi) : समस्त विश्व इस समय कोरोना  (Covid-19) की महामारी से पीड़ित है। यह हर महामारी हर दिन लोगों को अपनी चपेट में ले रही है। कोरोना वाइरस एक ऐसा विषाणु है जिसके संक्रमण से व्यक्ति को बुखार, खांसी, लेने में तकलीफ जैसी परेशानी हो सकती है। जब इस वाइरस से संक्रमित व्यक्ति अन्य लोगों के संपर्क में आता है तो वह भी इसके संक्रमण की चपेट में आ जाते हैं। कोरोना से विश्व भर में बहुत अधिक लोग संक्रमित हैं और हजारों की संख्या में पूरी दुनिया में लोग इसकी वजह से जान गँवा चुके हैं। इस वायरस के कारण व्यक्तियों के स्वास्थ्य पर बहुत विपरीत प्रभाव पड़ा है।

कोरोना वाइरस के लक्षण क्या हैं ? (What are the symptoms of Coronavirus?)

यह वाइरस इंसान के शरीर में पहुंचकर फेफड़ों को संक्रमित (Infected) करता है। जिसके कारण इंसान को सिर दर्द, तेज बुखार, खांसी, सांस लेने में तकलीफ, थकान एवं  मांसपेशियों में दर्द का अनुभव होता है। संक्रमित व्यक्ति में इस वाइरस के लक्षण लगभग 4-5  दिन बाद दिखना शुरू होते हैं। कुछ लोगों में यह लक्षण देर से भी दिखाई देते हैं। किन्तु ऐसा नहीं है की हर खांसी-जुकाम या बुखार कोरोना हो।

कोरोना वाइरस से बचाव के तरीके (Precautions to be taken to avoid Coronavirus):

 कोरोना के बचाव के लिए कुछ आवश्यक कदम उठाने की जरुरत है जो निम्न प्रकार हैं:

1. जितना संभव हो सके अपने घर में ही रहें।

2. थोड़े थोड़े समय के अंतराल में अपने हाथों को कम से कम 20 सेकेंड्स तक अच्छी तरह से साबुन से धोएं या सेनेटाइज़र से साफ़ करते रहें।

3. भीड़ भाड़ वाली जगह पर जाने से बचें।

4. समारोह इत्यादि में जाना रद्द करें।

5. यदि किसी व्यक्ति को उपरोक्त लक्षण दिखाई दे रहे हों तो सबसे पहले अन्य लोगों से दूरी बना लें एवं इसके पश्चात डॉक्टर के पास अवश्य जाएं।

6. छींकते या खांसते समय मास्क का इस्तेमाल करें या अपने मुहं को रुमाल या टिश्यू पेपर से ढक कर रखें।

7. अपने हाथों को अपने चेहरे से दूर रखें। हाथों को सेनेटाइज़ किये बिना अपने चेहरे, मुहं या नाक को बिलकुल भी न छुएं।

8. खांसने या छींकने के दौरान किये इस्तेमाल किये गए टिश्यू पेपर को बंद डस्टबिन में ही डालें।

9. सार्वजनिक जगहों एवं सार्वजनिक परिवहन आदि पर जाने से परहेज करें।

10. जहाँ तक संभव हो लोगों से 1 मीटर की दूरी बनाकर रखें।

कोरोना वाइरस से बचाव के तरीके

Coronavirus Hindi

11. सार्वजनिक मेजलोल से बचें।

12. जब भी किसी से मिलें तो हाथ न मिलाएं व् गले न मिलें। इसके स्थान पर नमस्ते करें।

13. सरकार द्वारा जारी नियमों एवं सरकार द्वारा की गयी अपील का पूर्णतः पालन करें।

14. बच्चों एवं वृद्धजनों को घर से बाहर न निकलने दें।

15. खाना बनाने एवं खाना खाने से पहले साबुन से अच्छीं तरह हाथ अवश्य धोएं।

16. दफ्तर से या कहीं भी बाहर से घर पहुँचने पर सबसे पहले हाथ धोएं।

17. किसी भी प्रकार की अफवाह पर विश्वास न करें।

18. यदि आवश्यक न हो तो यात्रा न करें।

19. दीवारों, दरवाजों या दरवाजों के हैंडल आदि पर हाथ लगाने के बाद हाथों को सेनेटाइज अवश्य करें।

20. बीमार व्यक्तियों से थोड़ा दूरी बनाकर रखें।

Covid-19-in-hindi

निष्कर्ष (Conclusion)

जानकारी, सावधानी एवं सतर्कता  ही सबसे बड़ा बचाव है। इस महामारी को रोकने के लिए हर किसी का योगदान महत्वपूर्ण है। संक्रमण की चेन को रोकना अत्यंत आवश्यक है और यह तभी संभव है जब सब अपने घर में अधिकतम समय बिताएं। अत्यंत आवश्यक कार्य होने पर ही घर से बाहर निकलें। इस समय हमे देश एवं पूरी दुनिया को इस महामारी से बचने में  सहयोग करना होगा। सबके सहयोग से इस महामारी को हराया जा सकता है।

दोस्तों भारत सरकार एवं सभी राज्य सरकारें इस महामारी से देश की रक्षा करने के लिए कदम उठा रही हैं। इस समय समस्त देशवासियों का भी यह कर्त्तव्य है कि जितना हो सके अपने आपको सामाजिक मेल जोल  से दूर रखें एवं सरकार के दिशा निर्देशों का पालन करें।

कोरोनावायरस की पूरी जानकारी हिंदी में

Coronavirus in Hindi

माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी जी ने देशवासियों से  रविवार 22 मार्च 2020 को “जनता कर्फ्यू” की जो अपील की है उसका पालन करना हमारा कर्त्तव्य है। तभी हम इस महामारी को अपने देश से बाहर फेंकने में कामयाब होंगे। विभिन राजनितिक दलों एवं  सामाजिक संगठनों का भी यह कर्त्तव्य है कि वह भी जनता  को जागरूक करने का कार्य करें। यह समय देश के साथ कंधे से कन्धा मिलकर चलने का है।

दोस्तों इससे डरने की कोई आवश्यकता नहीं है बस साफ-सफाई एवं सतर्कता से इसे मात दी जा सकती है। एक छोटी से लापरवाही खतरनाक हो सकती है। इसलिए सतर्क रहे, स्वच्छता से रहे, अपने हाथों को नियमित अंतराल पर साबुन से अच्छी तरह धोएं। सेनेटाइजर का इस्तेमाल करें और सामाजिक मेलजोल से बचें। दोस्तों हमें विश्वास है कि समस्त  देशवासियों के सहयोग से हमारा देश इस महामारी को हराने में सफल होगा।

दोस्तों आपसे निवेदन है की इस लेख “कोरोना वाइरस (Covid-19) क्या है? (Coronavirus in Hindi)” को अन्य व्यक्तियों तक भी शेयर कीजिये ताकि अधिक से अधिक व्यक्ति जागरूक हों और सभी लोग इस महामारी से खुद भी बचें और औरों को भी जागरूक करने का कार्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *