TERM INSURANCE PLAN

टर्म इंश्योंरेंस योजना

टर्म इंश्योंरेंस योजना (Term Insurance Plan): वर्तमान समय की एक प्रमुख जरुरत है बीमा (Insurance)। आज के दौर में जब व्यक्ति पर वित्तीय बोझ (Financial burden) इतना अधिक है। तब किसी भी आपात स्तिथि (Emergency situation) से निपटने में बीमा प्रमुख भूमिका निभाता है। परिवार के मुखिया पर बहुत सारी जिम्मेदारी रहती हैं। जैसे घर के लोन (Home Loan) की क़िस्त , घर का खर्च, बच्चों की पढाई, गाड़ी का खर्च, स्वास्थ्य सेवाओं पर खर्च, रोजमर्रा के सामन का खर्च आदि। ऐसे में यदि घर में कोई अनहोनी हो जाये तो पूरा घर बिखरकर रह जाता है।

परिवार के मुखिया पर संकट आने से घर के सभी खर्च पूरे नहीं हो पाते हैं। जिससे की बच्चों की पढाई भी नहीं हो पाती है। उन्होंने जो सपने (Dreams) अपने बच्चों के लिए देखे थे वह भी उनकी आँखों के सामने ही धुल में मिल जाते हैं। इन स्थितियों में टर्म टर्म इंश्योंरेंस (Term Insurance) हमारा प्रमुख सहारा बनकर उभरता है। टर्म इंश्योंरेंस आज (Term Insurance) के दौर की एक मुख्य जरुरत है।

जीवन बीमा (Life Insurance) हमारी जिंदगी (life) का बीमा (insurance) है। जैसा की इसके नाम से ही स्पष्ट होता है यह हमारी जिंदगी का जोखिम कवर (Risk cover) करता है। इसमें हमें कोई परिपक्वता (maturity) राशि नहीं मिलती है। टर्म इंश्योंरेंस के अंतर्गत हमें यदि कुछ हो जाता है तो जितनी बीमा कवर हमने लिया हुआ है वह हमारे नॉमिनी (Nominee) को मिल जाता है। पालिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर पालिसी के नॉमिनी (Nominee) को पालिसी की बीमा राशि मिल जाती है।

टर्म इंश्योंरेंस योजना (Term Insurance Plan)

What is Term Insurance?

टर्म इंश्योंरेंस क्या है?

टर्म इंश्योंरेंस (Term Insurance) एक बीमा पालिसी (Insurance policy) है। जो हमें आपात स्थिति में वित्तीय सुरक्षा (Financial Security) प्रदान करती है। घर में जो व्यक्ति कमाने वाला होता है, उस पर पूरे परिवार की जिम्मेदारी होती है। ऐसे में यदि उस व्यक्ति पर कोई संकट जैसे दुर्घटना (Accident), बीमारी या आकस्मिक मृत्यु आ जाये तो उस इंसान के पीछे पूरा परिवार बिखर जाता है।

संकट कभी की किसी के जीवन में बताकर नहीं आता। किसी के भी जीवन में जब इस प्रकार की घटना दस्तक देती है तो ऐसी स्थिति में टर्म इंश्योंरेंस (Term Insurance) परिवार को सँभालने का काम करता है। टर्म इंश्योंरेंस के अंतर्गत हम बहुत ही मामूली प्रीमियम जमा करते हैं और एक बड़ी बीमा राशि (Sum assured) आपात समय में हमारे परिवार को मिल जाती है। इससे हमारे परिवार को वित्तीय संकट (Financial Crisis) से उबरने में सहायता मिल जाती है।

Term insurance meaning in Hindi

Term Insurance benefits

When should we buy the term insurance?

हमें टर्म इंश्योंरेंस कब खरीदना चाहिए?

टर्म इंश्योंरेंस (Term Insurance) जितनी कम उम्र में ले लिया जाये उतना ही हमारा प्रीमियम कम होगा। अपनी पढाई पूरी करने के पश्चात हम अपनी नौकरी (job) की शुरुआत करते हैं। उस समय हमारी उम्र बहुत कम होती है और हमारा शरीर भी एकदम स्वस्थ रहता है। अपनी नौकरी की शुरुआत करते ही हम अपनी वित्तीय योजना (Financial Planning) बनाते हैं। उस समय ही हमें अपनी वित्तीय योजना (Financial Planning)  में टर्म इंश्योंरेंस (Term Insurance) को भी जोड़ देना चाहिए।

सामान्यता 25 वर्ष से लेकर 30 वर्ष तक की उम्र में हमें टर्म इंश्योंरेंस ले लेना चाहिए। हम इसके बाद भी टर्म इंश्योंरेंस (Term Insurance) ले सकते हैं परन्तु फिर हमारा प्रीमियम हमारे स्वास्थ्य की स्थिति, जमा करने के वर्ष, हमारी बढ़ती उम्र के हिसाब बढ़ जाता है।

How much premium do we have to pay for the term insurance plan?

टर्म इंश्योंरेंस के लिए हमें कितना प्रीमियम देना पड़ता है ?
टर्म इंश्योंरेंस का प्रीमियम इस पर निर्भर करता है कि आप कितनी बीमा राशि का चुनाव करते हैं, कितने वर्ष तक बीमा चाहते हैं, कितनी उम्र में टर्म इंश्योंरेंस ले रहे हैं, शरीर में कोई गंभीर बीमारी तो नहीं है। हम जितनी कम उम्र में टर्म इन्सुरेंस करवाएंगे, हमारा प्रीमियम भी उतना ही काम होगा।

What are the benefits of term insurance?

टर्म इंश्योंरेंस के क्या फायदे हैं?

  1. बहुत ही सस्ते प्रीमियम (affordable premium) में हमको एक बड़ी धनराशि बीमा कवर के रूप में मिल जाती है।
  2. पूरी जिंदगी (Whole life) तक बीमा ले सकते हैं।
  3. टैक्स सेविंग (Tax Saving) में भी लाभ (benefit) मिलता है
  4. बीमित व्यक्ति की मृत्यु के पश्चात परिवार को वित्तीय संकट से निपटने में सहायता मिलती है।
  5. विकलांग होना (permanent disability ), दुर्घटना से मृत्यु (Accidental death) आदि के लिए भी राइडर (Rider) उपलब्ध हैं।
  6. पालिसी अवधि के दौरान बीमित व्यक्ति की मृत्यु हो जाने पर पालिसी के नॉमिनी (Nominee) को पालिसी की बीमा राशि मिल जाती है।
  7. नॉमिनी (Nominee) को एकमुश्त भुगतान के साथ साथ हर महीने आमदनी के रूप में भी कुछ निर्धारित धनराशि मिलती रहे, इसके लिए भी विकल्प उपलब्ध हैं।
  8. वर्तमान समय में कुछ ऐसे भी टर्म इन्सुरेंस उपलब्ध हैं जो जिंदगी के बीमा के साथ-साथ परिपक्वता लाभ (maturity benefits) भी देते हैं।
  9. प्रीमियम जमा करने का विकल्प मासिक (monthly), त्रेमासिक (Quarterly), छमाही (half-yearly) या वार्षिक (annually)  रूप में उपलब्ध है।
  10. घर बैठे ऑनलाइन (online) भी लेने की सुविधा उपलब्ध है।

Term Insurance Hindi

Precautions should be taken while taking  the term Insurance.

टर्म इंश्योंरेंस लेते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहियें?

  1. बीमा प्रदाता कंपनी का क्लेम सेटलमेंट रेशियो (Claim Settlement Ratio)
  2. पालिसी के सभी नियम व् शर्तें (Terms And Conditions).
  3. विभिन्न बीमा प्रदाता कंपनियों एवं पॉलिसियों का तुलनात्मक अध्ययन करें (Compare Health Insurance Companies & Health Insurance Plans)।
  4. अपनी वार्षिक आय का कम से कम दस गुना (Ten times of annual income) अपनी टर्म इन्सुरेंस पालिसी का कवर लें। उदहारण के लिए यदि आपकी वार्षिक आय 10 लाख रूपये हैं तो आपको 1 करोड़ रूपये का टर्म इंश्योंरेंस (Term insurance) करवाना चाहिए।
  5. पालिसी की अवधि (Plan Term) का भी ध्यान रखें। आपका प्रीमियम इस पर भी निर्भर करता है की आप कितने वर्षों तक अपना टर्म इंश्योंरेंस करवाना चाहते हैं।
  6. अपनी पॉलिसी में अपना नॉमिनी (Nominee) अवश्य जोड़कर रखें।
  7. टर्म इंश्योंरेंस करवाते समय अपने स्वास्थ्य के विषय जो जो भी जानकारी बीमा कम्पनी के द्वारा मांगी जाये। वह सही-सही कम्पनी को बताएं। कोई भी जानकारी न छिपाएं।

Term Insurance in Hindi

Term Insurance Hindi

How to get term insurance?

टर्म इंश्योंरेंस कैसे लिया जा सकता है?

टर्म इंश्योंरेंस हम घर बैठे ही ऑनलाइन (online) बीमा प्रदाता कंपनी की वेबसाइट पर जाकर ले सकते हैं। इसके अलावा हम बीमा प्रदाता कंपनी के दफ्तर जाकर एवं कम्पनी द्वारा मान्यता प्राप्त बीमा विक्रेताओं से भी टर्म इन्सुरेंस ले सकते हैं।

विभिन्न मंच जैसे बीमा पत्रिकाएं, समाचार पत्र, बिज़नेस समाचार, बीमा सलाहकार आदि के द्वारा टर्म इंश्योंरेंस के विषय में अधिक से अधिक जानकारी प्राप्त कर लेने के बाद ही हमें टर्म इंश्योंरेंस लेना चाहिए। हमेशा टर्म इंश्योंरेंस लेने से पहले किसी बीमा सलाहकार से सलाह अवश्य लें।

Some of the major term insurance provider companies are:
कुछ प्रमुख टर्म इंश्योंरेंस प्रदाता कंपनियां हैं:

  1. Life Insurance Corporation of India
  2. HDFC Life Insurance Company Limited
  3. Max Life Insurance Company Limited
  4. ICICI Prudential Life Insurance
  5. Bajaj Allianz Life Insurance Co. Ltd.
  6. Tata AIA Life Insurance Company Ltd.
  7. Edelweiss Tokio Life Insurance Company Limited
  8. SBI Life Insurance Company Limited
  9. Bharti AXA Life Insurance Company Limited
  10. Aegon Life Insurance Company Ltd.

दोस्तों उम्मीद है, इस लेख “टर्म इंश्योंरेंस  योजना (Term Insurance Plan)” में आप यह समझ गए होंगे कि आज के समय में टर्म इंश्योंरेंस करवाना कितना आवश्यक है। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा तो और इस लेख से आपको टर्म इंश्योंरेंस के विषय में पूरी जानकारी मिली हो तो इसे अन्य लोगों को भी शेयर कीजिये। जिससे की उन्हें भी इस लेख का लाभ मिल सके।

Note:

टर्म इंश्योंरेंस पालिसी लेने से पहले सभी पालिसी से सम्बंधित सभी दस्तावेजों, नियमों एवं शर्तों को अच्छे से पढ़ें और समझ लें। अपने बीमा सलाहकार की सहायता लें। वह आपको उचित टर्म इंश्योंरेंस पालिसी लेने में सहायता कर सकते हैं। बिना जानकारी के कभी भी जल्दबाजी में बीमा पालिसी न लें।

स्वास्थ्य बीमा के लिए यह पढ़ें: हमें स्वास्थ्य बीमा की जरूरत क्यों है ?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *