TRAVEL INSURANCE

यात्रा बीमा (Travel Insurance): हमें जब भी मौका मिले तो कुछ समय के लिए कहीं न खाएं घूमने अवश्य जाना चाहिए। वर्तमान समय में हर व्यक्ति अपनी जिंदगी में इतना व्यस्त है कि वह अपने लिए बिलकुल भी समय नहीं निकाल पाता। लेकिन हमें अपने दिल और दिमाग को तरोताजा रखने के लिए बीच बीच में कुछ सुकून के पल भी निकालने चाहियें और कहीं घूमने का प्लान बनाना चाहिए। वर्तमान समय में स्वास्थ्य बीमा, अवधि बीमा, यात्रा बीमा आदि बहुत आवश्यक हैं। Travel Insurance Policy Hindi.

यात्रा बीमा क्या है? (What is Travel Insurance?)

यात्रा बीमा हमें हमारी यात्रा की सुरक्षा प्रदान करता है। जब हम विदेश में घूमने जाते हैं तो हमारे सम्मुख काफी परेशानी भी आ सकती हैं जैसे कि हमारी फ्लाइट कैंसिल (Flight Cancel) हो जाए, हमारी फ्लाइट मिस (Flight Miss) हो जाये, फ्लाइट (Flight) में देरी हो जाये, हमारा सामान (luggage) कहीं खो जाये, हमें कोई मेडिकल इमरजेंसी (Medical Emergency) जाये, यदि हमारा पासपोर्ट खो जाये, यदि हमारा सामान देरी से पहुंचे आदि। । इस प्रकार की स्थिति होने पर हम परेशान हो जाएंगे और हम जिन छुट्टियों (Holidays) को मनाने के लिए इतनी दूर विदेश में आये हैं, उनका आनंद (Enjoy) नहीं पाएंगे।

ऐसी स्थिति (situation) में यात्रा बीमा (Travel Insurance) हमारी सहायता (help) करता है। यात्रा बीमा (Travel Insurance) एक तरह से हमको हमारी छुट्टियां चैन से मनाने की सुविधा देता है। हम चैन से अपने परिवार के साथ छुट्टियां मना सकते हैं।

Meaning of Travel Insurance in Hindi.

What is Travel Insurance

स्वास्थ्य बीमा के लिए पढ़ें: हमें स्वास्थ्य बीमा की जरूरत क्यों है ?

Things should we keep in mind while planning a trip.

यात्रा की योजना बनाते समय हमें किन किन बातों का ध्यान रखना चाहिए?

स्थान के विषय में जानकारी:

सर्वप्रथम हमें उस स्थान के बारे में पूरी जानकारी इकठ्ठा करनी चाहिए जहाँ हम जाना चाहते हैं। जैसे वहां कब पहुंचेंगे, किस समय पहुंचेंगे, वहां पर क्या क्या घूमने की जगह हैं, किस जगह पर कितना समय लगेगा। पहले कौन सी जगह जाना है, हर दिन कितनी जगह कवर करनी हैं आदि।

यात्रा का समय:

हमें कितने दिन के लिए जाना है, यह पहले ही निर्धारित कर लें। क्योंकि यदि हम वहां पहुंचकर फिर सोचेंगे की आज वापस चलते हैं या फिर कल चलते हैं तो हमें बहुत परेशानी हो जाएगी। इसलिए पहले से ही यह निर्धारित कर लें कि कितने दिन के लिए जाना है।

यातायात के साधन:

उस जगह जाने के लिए क्या क्या साधन उपलब्ध हैं।  जैसे अपने निजी वाहन, रेल, हवाई जहाज, बस आदि। यह भी जानकारी लें कि कौन सा साधन कितना समय लेता है। किस साधन से हमारा समय बच सकता है।

आने-जाने की टिकट पहले ही बुक करके रखें:

अपनी यात्रा से पहले अपनी सभी सदस्यों की टिकट पहले ही बुक कर लें। अचानक से टिकट बुकिंग करने में आपको बहुत परेशानी का सामना करना पड़ सकता है। अचानक से कभी कभी टिकट मिलती भी नहीं है और यदि मिलती भी है तो उसका किराया सामान्य टिकट के किराये से बहुत अधिक होता है

होटल बुकिंग:

कहीं जाने से पहले ही होटल बुक कर लेना चाहिए। क्योंकि वहां पहुंचकर होटल ढूंढने से हमको परेशानी का सामना करना पड़ेगा। कभी कभी कुछ प्रमुख त्योहारों या अवसरों पर हम देखते हैं की किसी भी होटल में जगह नहीं मिलती है। इसलिए पहले ही होटल की जानकारी लेकर बुक कर लें। आजकल ऑनलाइन भी होटल की बुकिंग की जा सकती है। अथवा अपने ट्रेवल एजेंट से भी बुक करवा सकते हैं।

स्वास्थ्य सुविधाएं:

उस स्थान में स्वास्थय सुविधाएं उपलब्ध हैं या नहीं। यदि नहीं तो कितनी दूरी पर अस्पताल आदि उपलब्ध हैं। यह भी हमें पहले पता कर लेना चाहिए।

स्थानीय परिवहन सुविधाएं:

उस स्थान पर स्थानीय जगहों पर जाने के लिए क्या सुविधाएँ हैं। जैसे व्यक्तिगत वाहन, सार्वजनिक परिवहन, निजी वाहन की सुविधा आदि।

साथ ले जाने वाले सामान की सूची बनाएं:

उस जगह हम क्या सामान ले कर जाएं और क्या नहीं यह अच्छी तरह सोच लें। बिना जरुरत की वस्तुओं को ले जाने से आपके सामान का वजन ही बढ़ेगा और कुछ नहीं। इसलिए यह सोच लें की हमें किन किन चीजों की जरुरत पड़ सकती है।

 यात्रा बीमा:

इसके साथ ही हमें अपना यात्रा बीमा अवश्य करवाना चाहिए। यात्रा बीमा हमारी यात्रा को सुरक्षित करता है एवं यात्रा के दौरान होने वाली विभिन्न प्रकार की परेशानियों को हल करता है। यात्रा बीमा अपनी यात्रा से पर्याप्त समय पहले करवा लें। इसे आखिरी क्षणों के लिए न छोड़ें।

अपनी यात्रा की पूरी प्लानिंग करने के बाद ही घर से निकलना चाहिये। अपनी यात्रा में यात्रा बीमा को अपना हमसफ़र अवश्य बनाएं। यह हमारा कर्त्तव्य है की हम अपनी और अपने परिवार की सुरक्षा के लिए अपनी यात्रा में होने वाली कठिनाईयों के विषय  में पहले ही सोचकर चलें।

Benefits of Travel Insurance

टर्म इंश्योरेंस के लिए पढ़ें: टर्म इंश्योंरेंस क्या है ?

Why should we get travel insurance?

हमें यात्रा बीमा क्यों करवाना चाहिए ?

यात्रा के समय होने वाली परेशानियों जैसे कि:
1. फ्लाइट कैंसिल (Flight Cancel) हो जाए, फ्लाइट मिस (Flight Miss) हो जाये, फ्लाइट (Flight) में देरी हो जाये,
2. सामान (luggage) कहीं खो जाये,
3. कोई यात्रा सम्बन्धी दुर्घटना हो जाये,
4. कोई मेडिकल इमरजेंसी (Medical Emergency) आ जाये,
5. यदि हमारा सामान देरी से पहुंचे आदि

इन सब परेशानियों से बचने के लिए हमको यात्रा बीमा अवश्य करवाना चाहिए। घूमने के साथ-साथ हमारे परिवारजनों की देखभाल भी आवश्यक है।

How to get travel insurance?

यात्रा बीमा कैसे लिया जा सकता है?

आज के समय में यात्रा बीमा बड़ी ही आसानी से ऑनलाइन सीधे बीमा प्रदाता की कम्पनी से लिया जा सकता है। इसके अलावा हमको विभिन्न बीमा कंपनियों के यात्रा बीमा उत्पादों की तुलना करने का भी विकल्प होता है। जिससे हम विभिन्न कंपनियों के यात्रा बीमा की तुलना करके अपने लिए उत्तम यात्रा बीमा खरीद सकते हैं। आप यदि चाहें तो यात्रा बीमा कम्पनी के दफ्तर से अथवा कम्पनी द्वारा अधिकृत एजेंट के माध्यम से भी ले सकते हैं। यात्रा बीमा का प्रीमियम आपकी उम्र, घूमने की जगह, यात्रा कितने दिनों की है, आपके स्वास्थ्य की स्थिति, पहले से मौजूद कोई बीमारी आदि कुछ मुख्य बातों पर निर्भर करता है।

Precautions should be taken while taking travel insurance.

यात्रा बीमा लेते समय क्या सावधानियां बरतनी चाहियें?

  1. यह सुनिश्चित करें कि यात्रा बीमा प्रदान करने वाली कंपनी भारतीय बीमा विनियामक और विकास प्राधिकरण (Insurance Regulatory and Development Authority of India), (IRDA) से पंजीकृत हो।
  2. विभिन्न कंपनियों के यात्रा बीमा की नियम और शर्तें अलग अलग होती हैं। पालिसी की नियम व शर्तों को ध्यान से पढ़ें
  3. अलग अलग कंपनियों के प्रीमियम, कवर एवं लाभ अलग अलग होते है। इसलिए आपको चाहिए कि अपनी जरुरत के हिसाब से पूरी जानकारी लेने की बाद ही यात्रा बीमा खरीदें।
  4. उसमे दुर्घटना से सम्बंधित कवरेज हो।
  5. सामान खो जाने की स्थिति में कवरेज हो।
  6. सामान पहुँचने में विलम्ब की स्थिति का कवरेज हो।
  7. मेडिकल इमरजेंसी की कवरेज हो।
  8. फ्लाइट की देरी, फ्लाइट का निरस्त होना, फ्लाइट में देरी से होने वाली हानि से सुरक्षा की कवरेज हो।
  9. पालिसी में क्या-क्या कवर है और क्या-क्या नहीं, यह अच्छी तरह से पढ़ लें।
  10. यात्रा बीमा करवाते समय बीमा कंपनी को अपने स्वास्थ्य के विषय में सही-सही जानकारी उपलब्ध करवाएं।
  11. बीमा कंपनी के एजेंट से अपने सभी संदेह अवश्य दूर करें।
  12. यात्रा बीमा लेने से पहले अपने बीमा सलाहकार से सलाह अवश्य लें। जो आपको सही यात्रा बीमा लेने में सहायता कर सकते हैं।

Major companies offering travel insurance:

यात्रा बीमा प्रदान करने वाली प्रमुख कंपनियां:

  1. National Insurance Company Ltd.
  2. United India Insurance Co. Ltd.
  3. The Oriental Insurance Company Ltd.
  4. SBI General Insurance Company Limited
  5. Future Generali General Insurance Company Limited
  6. HDFC ERGO General Insurance Company Limited
  7. Tata AIG General Insurance Company Limited
  8. ICICI Lombard General Insurance Company Limited
  9. Bharti AXA General Insurance
  10. Religare Health Insurance Company Limited,
  11. Star Health & Allied Ins Co Ltd.
  12. Bajaj Allianz General Insurance Co. Ltd

दोस्तों उम्मीद है कि आपको यह लेख “यात्रा बीमा (Travel Insurance)” अच्छा लगा होगा और इस लेख के माध्यम से आपको यात्रा बीमा के विषय में सही जानकारी मिली होगी। यदि आपको यह लेख अच्छा लगा हो तो इसे अपने अन्य मित्रों को शेयर कीजिये। जिससे की अधिक से अधिक लोग यात्रा बीमा के विषय में जान सकें। धन्यवाद!

नोट:
यात्रा बीमा लेने से पहले अपने बीमा सलाहकार की सलाह अवश्य लें। वह आपको उचित यात्रा बीमा लेने में सहायता कर सकते हैं। कभी भी बिना पूरी जानकारी प्राप्त किये बीमा न करवाएं एवं बीमा कंपनी और बीमा पालिसी की सभी नियमों एवं शर्तों को ध्यान से पढ़ें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *