Your Vision is the Key to your Success

आपका नजरिया ही आपकी सफलता की चाबी है (Your vision is the key to your success) ।

हमारा नजरिया ही हमारी काबिलियत को प्रदर्शित करता है। किसी भी कार्य को करने के लिए सबसे पहले जिस चीज की आवश्यकता है वह है हमारा नजरिया। हमारा नजरिया हमारी अंदरूनी शक्शियत है। हमारी अंतरात्मा की आवाज है। जो हमें हर कार्य को करने की ताकत देती है।

जब हम नौकरी पाने के लिए जाते हैं तो हमारा नजरिया भी महत्त्व रखता है। विषय पर हमारी पकड़ के साथ साथ हमारा नजरिया भी देखा जाता है। हमें विषय का तो अच्छा ज्ञान है परन्तु हमारा नजरिया नकारात्मक है तो हमें शायद वह नौकरी न मिले। किन्तु यदि हमारा नजरिया सकारात्मक है तो वह नौकरी हमें अवश्य मिलेगी।  साक्षात्कार के दौरान नजरिये का विशेष महत्त्व होता है।

________________________________________________________________________

अब तक की सबसे बड़ी खोज यह है कि व्यक्ति महज अपना दृष्टिकोण बदल कर अपना भविष्य बदल सकता है – Oprah Winfrey

Your Vision is the Key to your Success
Oprah Winfrey Quotes

________________________________________________________________________

Your Vision is the Key to your Success 

सकारात्मक नजरिया:

हमें हर क्षेत्र में कामयाबी के लिए सकारात्मक नजरिया चाहिए होता है।  उदहारण के लिए यदि कोई विद्यार्थी किसी विषय की परीक्षा दे रहा है तो उसके सामने दो विकल्प होते हैं।  एक की वह विषय के ज्ञान के साथ साथ अपने नजरिये को सकारात्मक रखे और शांत चित्त होकर आराम से सभी प्रश्नो के हल करे। और दूसरा यह की वह परीक्षा के तनाव की वजह से परेशान हो जाये।

ऐसे में वह परीक्षा के दौरान सही सही जवाब नहीं लिख पायेगा, यदि उसे पुरे जवाब भी आते हों। क्योंकि वह अंदर से परेशान है। यह उसके नकारात्मक नजरिये की वजह से है। केवल नजरिये के अंतर से ही वह इसमें सफल हो सकता है। यदि हमारा नजरिया सकारात्मक है तो परिस्थितियों पर हमारी पकड़ मजबूत होती है। इसके विपरीत नकारात्मक नजरिये के कारन हम हर परिस्थिति को मुश्किल बना देते हैं।

________________________________________________________________________

लोगों में थोड़ा सा ही अंतर होता है, लेकिन वो छोटा सा अंतर बड़े अंतर डालता है, वो थोड़ा अंतर दृष्टिकोण का होता है। बड़ा अंतर है की वो सकारात्मक है या नकारात्मक – W. Clement Stone

Your Vision is the Key to your Success quotes

_________________________________________________________

लालच से बचना:

यदि किसी किसान को कोई यह बताये कि जुए में वह 100 रूपये से 200 रूपये कमा सकता है और यदि एक किसान लालच के चक्कर में पढ़कर जुआ खेलने लगे तो क्या होगा वह अपना सपूर्ण धन गवां देगा। क्योंकि उसका नजरिया नकारात्मक था और वह उस लालच के चक्कर में पड़ गया। इसके विपरीत यदि किसान का नजरिया सकारात्मक होता तो वह जुए के चक्कर में न पड़कर अपने खेतों में मेहनत करता और उससे उसे लाभ भी होता। जिससे उसका धन भी नहीं डूबता और उसे मानसिक परेशानी का सामना नहीं करना पड़ता। जब हमारा नजरिया सकारात्मक होता है तो हमें हर परिस्थिति में अवसर दिखाई देते हैं।

जिंदगी में हर समय हर मोड़ पर कोई न कोई अवसर हमारे लिए अवश्य है।  केवल जरुरत है तो उसे पहचानने की। अनेक बार हम सबसे अच्छे की तलाश में अच्छा खो देते हैं। जिससे सबसे अच्छा हमें मिल नहीं पता है और अच्छा हमारे हाथ से निकल जाता है।

गलतियों से सीखना:

हमारा नजरिया ही हमें आगे बढ़ने के लिए प्रेरित करता है। एक सकारात्मक नजरिया हमेशा अपनी गलतियों से सीखता है और पिछली गलतियों को नहीं दोहराता है जिससे की उसकी सफलता की संभावना कई गुना बढ़ जाती है। इसके विपरीत नकारात्मक नजरिये वाला व्यक्ति के लिए गलतियां हमेशा अवरोध का काम करती हैं और वह इनसे निराश हो जाता है और वही गलतियां फिर से दोहराता है।

जिम्मेदारी को निभाना

वह कंपनी अधिक तरक्की करती है जिसके कर्मचारी सकारात्मक नजरिये के साथ काम करते हैं। क्योंकि जब वे किसी कार्य को कर रहे होते हैं तो उनके दिमाग में यह चल रहा होता है की हमें यह कार्य अपनी जिम्मेदारी के साथ अच्छी तरह से करना है। वे ऐसे कार्य करते हैं जैसे वह कार्य उनका अपना होता है। 

इसके विपरीत नकारात्मक नजरिये वाले लोग हमेशा यह सोचकर कार्य करते हैं की हमें केवल जितने घंटे की सैलरी मिलती है उतना ही कार्य हारेंगे। ज्यादा कार्य करके हमें कौन सा मैडल मिल जायेगा। वो हमेशा सिर्फ नौकरी को बचाये रखने के लिए कार्य करते हैं।  जिसका सीधा असर कंपनी की उत्पादन क्षमता पर पड़ता है।

________________________________________________________________________

जिंदगी सिर्फ 10% है जो आपके साथ हुआ, और 90% है की आपने उस पर कैसे प्रतिक्रिया की – Charles R. Swindoll

Your Vision is the Key to your Success

________________________________________________________________________

हमारा नजरिया हमारे वातावरण से बनता है।  हम किस प्रकार के माहौल में रहते हैं उससे काफी हद तक हमारे नजरिये का निर्माण होता है।  यदि हम ऐसे घर में रहते हैं जहाँ पर हर समय क्लेश का ही माहौल रहता हो तो हमारे अंदर भी वही नजरिया विकसित हो जायेगा। और हम भी वैसे ही व्यवहार करने लगेंगे।

जिसका असर हमारे साथ रहने वाले लोग हमेशा महसूस करेंगे। यदि हम किसी कंपनी में कार्य कर रहे होंगे तो हम अपने साथियों से भी झगड़ा ही करेंगे और वहां पर भी नकारात्मक ही बनेंगे।

इसके विपरीत यदि हमारे घर में प्यार का, सहयोग का, खुशी का और समर्पण का माहौल होगा तो हम अपने आस पास भी वही माहौल विकसित करेंगे। इससे हम अपने ऑफिस में भी सबसे स्नेहपूर्ण व्यव्हार करेंगे और सकारात्मक बने रहेंगे।

Your Vision is the Key to your Success

सकारात्मक और नकारात्मक नजरिये की तुलना
सकारात्मक नजरिया

1. सकारात्मक नजरिये वाले लोग हर परिस्थिति में शांत बने रहते हैं।

2. वे परिस्थिति से भागते नहीं है बल्कि उसका सामना करते हैं।

3. वे लोग अक्सर मिलनसार होते हैं।

4. उनके पास कार्य को करने की योजना होती है।

5. वे हर किसी में कोई न कोई अच्छाई खोजते हैं।

6. अपने आस पास और घर में हमेशा खुशनुमा माहौल रखते हैं।

7. वे अपने हर कार्य को पूरी जिम्मेदारी के साथ करते हैं।

8. वे सभी रिश्तों को बेहतर ढंग से निभाते हैं।

नकारात्मक नजरिया

1. नकारात्मक नजरिये वाले लोग हर समय चिड़चिड़े ही बने रहते हैं।

2. वे परिस्थितियों का सामना करने की अपेक्षा उससे पीछा छुड़ाना ही बेहतर समझते हैं।

3. वे लोग अधिकतर अकेला ही रहना पसंद करते हैं। नकारात्मक नजरिये वाले लोग लोगों से मिलने जुलने से कतराते हैं।

4. वे हर किसी में बुराई ही खोजने में लगे रहते हैं। चाहे कोई कितना ही अच्छा क्यों न हो पर वे लोग हमेशा बुराई ही ढूंढते हैं।

5. अपने आस पास और घर में हमेशा चिड़चिड़ा और झगड़ालू माहौल ही बनाकर रखते हैं।

6. वे अपने हर कार्य में अपनी जिम्मेदारी से बचने की कोशिश करते हैं।

7. नकारात्मक नजरिये वाले लोगों के रिश्तों में भी कड़वाहट ही होती है। लोग ऐसे लोगों से दूरी बनाना ही पसंद करते हैं।

उदहारण के लिए:

सकारात्मक व्यक्ति गुलाब के पेड़ को देखकर कहता है “इन काँटों के बीच में कितना सुन्दर गुलाब है”

वहीँ नकारात्मक व्यक्ति गुलाब के पेड़ को देखर कहता है “इस गुलाब के पेड़ पर कितने कांटे हैं”

पेड़ वही है परन्तु नजरिया अलग है। एक ने खूबसूरत गुलाब पर अपना ध्यान केंद्रित किया और एक ने काँटों पर।________________________________________________________________________

बारिश के दौरान सारे पक्षी आश्रय की तलाश करते हैं लेकिन बाज बादलों के ऊपर उड़कर बारिश को ही नजरअंदाज कर देते हैं। समस्याएं कॉमन हैं लेकिन आपका नजरिया इसमें अंतर पैदा करता है। Dr. A.P.J. Abdul Kalam

Dr. A.P.J. Abdul Kalam Quotes
Dr. A.P.J. Abdul Kalam Quotes

_______________________________________________________________________

इसलिए हमें चाहिए कि हम सकारात्मक नजरिये का अनुसरण करें । सकारात्मक नजरिया हमे जिंदगी जीने की प्रेरणा देता है। मानव जीवन ईश्वर का दिया हुआ एक अनमोल उपहार है। समय हमारे हाथ से रेत की तरह फिसलता है इसलिए हमें इस समय को सकारात्मक नजरिये के साथ जीना चाहिए।

 

सफलता के लिए यह लेख भी पढ़ें : सफलता के रहस्य

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *